Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

आईपीएल : रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या बने मुंबई इंडियंस के कप्तान

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे, वह रोहित शर्मा की जगह लेंगे, जिन्होंने एक दशक तक टीम का नेतृत्व किया है और मुंबई को पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं, वह टूर्नामेंट के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स के एमएस धोनी के साथ संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान हैं।

मुंबई ने हाल ही में हार्दिक को गुजरात टाइटंस से ट्रेड कर वापस अपनी टीम में शामिल किया है। हार्दिक की कप्तानी में गुजरात ने एक बार खिताब जीता है और पिछले सत्र में टीम उपविजेता रही थी।

हालाँकि यह घटनाक्रम कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन जब मुंबई ने टाइटन्स से हार्दिक का व्यापार किया तो उसके पास एक स्पष्ट योजना थी। फ्रेंचाइजी ने हार्दिक को रोहित के उत्तराधिकारी के रूप में पहचाना था और अतीत की तरह एक सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करना चाहती थी, जब कप्तानी की कमान सचिन तेंदुलकर से हरभजन सिंह और फिर रिकी पोंटिंग से रोहित के पास चली गई थी।

समझा जाता है कि रोहित आईपीएल में मुंबई के लिए खेलना जारी रखेंगे। मुंबई के वैश्विक प्रदर्शन प्रमुख महेला जयवर्धने ने एक बयान में कहा, “यह विरासत के निर्माण और भविष्य के लिए तैयार रहने के एमआई दर्शन के प्रति सच्चे रहने का हिस्सा है। सचिन से लेकर हरभजन और रिकी से लेकर रोहित तक मुंबई इंडियंस को हमेशा असाधारण नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है, जिन्होंने तत्काल सफलता में योगदान देने के साथ-साथ भविष्य के लिए टीम को मजबूत करने पर भी हमेशा ध्यान दिया है। यह इस दर्शन के अनुरूप है कि हार्दिक आईपीएल 2024 सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे।”

जयवर्धने ने आगे कहा, “हम रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं; 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल असाधारण से कम नहीं है।उनके नेतृत्व ने न केवल टीम को अद्वितीय सफलता दिलाई है, बल्कि आईपीएल के इतिहास में सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक के रूप में उन्होंने अपनी जगह भी मजबूत की है।”

उन्होंने आगे कहा, “उनके मार्गदर्शन में, एमआई अब तक की सबसे सफल और पसंदीदा टीमों में से एक बन गई। हम एमआई को और मजबूत करने के लिए मैदान के अंदर और बाहर उनके मार्गदर्शन और अनुभव की प्रतीक्षा करेंगे। हम एमआई के नए कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या का स्वागत करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।”

कुल मिलाकर, रोहित ने आईपीएल और चैंपियंस लीग टी20 में 163 बार मुंबई का नेतृत्व किया, 91 मैच जीते, चार टाई रहे और 68 हारे। उनके नेतृत्व में, मुंबई पांच आईपीएल (2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में) फाइनल में पहुंची और सभी में जीत दर्ज की। हालाँकि पिछले तीन सीज़न मुंबई के लिए कम सफल रहे हैं। वे 2021 और 2022 में प्लेऑफ़ में जगह बनाने में विफल रहे, और दूसरे क्वालीफायर में टाइटंस से हार के साथ 2023 टूर्नामेंट से बाहर हो गए।