Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

T-20: सूर्या और कुलदीप के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराया, श्रृंखला 1-1 से बराबर

जोहान्सबर्ग (Johannesburg)। टी20 श्रृंखला (t20 series) के तीसरे और आखिरी मुकाबले (Third and last match.) में भारत (India) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 106 रनों से हरा (Defeated 106 runs.) दिया है। इस तरह ती मैचों की यह श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर रही। सीरीज का पहला मैच जहां बारिश की वजह से रद्द हो गया था, वहीं दूसरे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।

भारत की ओर से मिले 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम शुरू से ही विशाल टारगेट के दबाव में नजर आई। तेज गति से रन बनाने के चक्कर में मेजबान टीम थोड़े-थोड़े अंतराल पर विकेट खोती रही और आखिर में 14वें ओवर में पूरी टीम 95 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने 35 रन, कप्तान एडन मारक्रम ने 25 रन और डेविड फेरिरा ने 12 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाजी दहाई का आंकड़ा पार नहीं सक सका। वहीं भारत के लिए कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा की स्पिनर जोड़ी ने सात विकेट चटकाए। कुलदीप को पांच और जडेजा को दो सफलता मिली। वहीं मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट झटके।

इससे पहले, टीम इंडिया तेज शुरुआत की और दो ओवर में 29 रन बनाए। हालांकि तीसरे ओवर में केशव महाराज ने पहले गिल (8 रन) और अगली गेंद पर तिलक वर्मा को शून्य पर पवेलियन भेज दिया। तीसरे विकेट लिए यशस्वी जायसवाल और कप्तान सूर्यकुमार यादव के बीच 112 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। यह साझेदारी यशस्वी (60 रन) के आउट होने पर टूटी। फिर सूर्या ने रिंकू सिंह के साथ 47 रन जोड़कर टीम मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन एक बार फिर भारतीय टीम आखिरी के ओवर में रन जोड़ने में नाकाम रही। आखिरी दो ओवर में टीम ने 13 रन जोड़े और चार विकेट गवाएं। हालांक इस बीच सूर्यकुमार यादव ने शतक जड़ा। उन्होंने 56 गेंदों में 7 चौके और 8 छक्के की मदद से 100 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज और लिजार्ड विलियम्स को दो-दो सफलता मिली, जबकि नांद्रे बर्गर और तबरेज शम्सी ने एक-एक विकेट चटकाए।