Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 के उद्घाटन संस्करण का पहला चरण 30 अप्रैल से

नई दिल्ली (New Delhi)। हॉकी इंडिया (Hockey India) ने मंगलवार को राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024 – 2025 (National Women’s Hockey League 2024 – 2025) का अनावरण किया, जो देश के खेल परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। लीग को दो चरणों में संरचित किया गया है, उद्घाटन चरण 30 अप्रैल से 9 मई 2024 तक रांची, झारखंड (Ranchi, Jharkhand) में होगा। इस चरण के सभी मैच मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे, जहां हाल ही में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर (FIH Olympic Qualifier) और महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (Women’s Asian Champions Trophy) आयोजित की गई थी।

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारत में अपनी तरह की पहली घरेलू महिला लीग है, जो प्रतिभा और कौशल के शानदार प्रदर्शन का वादा करती है। उभरते एथलीटों के लिए एक मंच प्रदान करने और देश में महिला हॉकी के कद को ऊंचा करने के उद्देश्य से, लीग में शीर्ष राज्य टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी, जो 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शीर्ष आठ में रहीं।

14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के समापन के बाद, शीर्ष आठ राज्य टीमें जिन्होंने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग के उद्घाटन सत्र में अपनी जगह बनाई हैं, वे हॉकी हरियाणा, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी झारखंड, हॉकी मध्य प्रदेश, हॉकी बंगाल, हॉकी मिजोरम, मणिपुर हॉकी और हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा हैं।
विशेष रूप से, लीग युवा प्रतिभाओं के लिए भी अपने दरवाजे खोलेगी, जिसमें 21 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी भाग लेने के पात्र होंगे।

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग न केवल महिला हॉकी के स्तर को ऊपर उठाने में बल्कि देश भर में एथलीटों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। इस पहल के माध्यम से, हॉकी इंडिया खेलों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और महिलाओं के लिए हॉकी में उत्कृष्टता हासिल करने के रास्ते बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग राष्ट्रीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण स्काउटिंग मंच के रूप में काम करेगी, जो चयनकर्ताओं को भविष्य की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभा की पहचान करने और उनका पोषण करने का अवसर प्रदान करेगी।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने लीग के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारतीय हॉकी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, खासकर हमारी महिला एथलीटों के लिए। यह लीग महिलाओं के खेल और इच्छाशक्ति के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने लीग के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारतीय हॉकी, विशेषकर हमारी महिला खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह लीग महिलाओं के खेल के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है और देश में महिला हॉकी की वृद्धि और विकास को उत्प्रेरित करेगा।”