Friday, May 10"खबर जो असर करे"

Exports: वित्त मंत्रालय ने बुलाई निर्यातकों की बैठक

नई दिल्ली (New Delhi)। देश के निर्यात (country’s exports) में पिछले चार महीनों में आई गिरावट (decline in four months) के बीच वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) सोमवार को निर्यातकों के साथ बैठक (meeting with exporters) करेगा। मंत्रालय ने निर्यातकों की यह बैठक स्थिति का जायजा लेने के लिए बुलाई है।

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में निर्यातक सरकार से वैश्विक प्रदर्शनियों और मेलों में भाग लेने के लिए अधिक समर्थन देने के साथ ब्रिटेन, कनाडा, इजरायल और जीसीसी (खाड़ी सहयोग परिषद) के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) लागू करने और बातचीत में तेजी लाने के लिए कहेंगे।

आंकड़ों के मुताबिक देश का निर्यात लगातार चौथे महीने सालाना आधार पर 10.3 फीसदी घटकर मई में 34.98 अरब डॉलर रह गया है, जबकि व्यापार घाटा बढ़कर पांच महीने के उच्चतम स्तर 22.12 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। दरअसल चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-मई के दौरान निर्यात 11.41 फीसदी घटकर 69.72 अरब डॉलर रह गया है, जबकि आयात 10.24 फीसदी घटकर 107 अरब डॉलर रह गया है।

उल्लेखनीय है कि दुनिया के प्रमुख बाजारों में मांग की कमी, विकसित अर्थव्यवस्थाओं में उच्च मुद्रास्फीति और रूस-यूक्रेन युद्ध का देश के निर्यात पर व्यापक असर पड़ रहा है।