Monday, May 20"खबर जो असर करे"

मप्र के उत्तरी हिस्से में आज चलेगी गर्म हवाएं, छिंदवाड़ा-बालाघाट समेत 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

भोपाल। प्रदेश में एक साथ दो तरह के मौसम देखने को मिल रहे हैं, कहीं लू चल रही है तो कहीं आंधी-बारिश का दौर है। बुधवार को भोपाल, इंदौर, मंदसौर, आगर-मालवा, विदिशा, खरगोन समेत कई जिलों में बारिश हुई। विदिशा में ओले भी गिरे। वहीं, उज्जैन समेत करीब 30 जिलों में मौसम बदला रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। खासकर उत्तरी हिस्से के भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी सहित 12 जिलों में लू चलने का अलर्ट है। जबकि छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट समेत 12 जिलों में गरज-चमक, आकाशीय बिजली गिरने, बारिश और आंधी की संभावना है।

 

इन जिलों में कहीं बारिश तो कहीं तेज गर्मी का रहा असर

बुधवार को विदिशा, सागर, दमोह, बैतूल, खरगोन, रतलाम के धोलावाड़, उज्जैन और पन्ना में अगले हल्की धूल भरी आंधी चलने के साथ आकाशीय बिजली चमकने, गरज-चमक, बारिश की स्थिति रही। भोपाल, इंदौर, आगर, मंदसौर में हल्की बारिश भी हुई। वहीं, राजगढ़, शाजापुर, देवास, रायसेन, बड़वानी, खरगोन, भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, छतरपुर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, सतना, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, रीवा और मैहर जिलों में भी बादल रहे। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई। जबकि बुधवार को कई जिलों में बारिश के साथ तेज गर्मी का असर भी रहा। सबसे गर्म गुना रहा। यहां दिन का तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। रतलाम, नरसिंहपुर, नौगांव, शिवपुरी, खंडवा, खरगोन, शाजापुर में पारा 42 डिग्री से अधिक ही रहा।

 

वहीं, बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल-इंदौर में 40.8 डिग्री, ग्वालियर में 42.7 डिग्री, जबलपुर में 39.8 डिग्री और उज्जैन में तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया। उमरिया, मंडला, रायसेन, सतना, खजुराहो, धार, दमोह, सागर और सीधी में पारा 40 से 42 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम, बंगाल की खाड़ी से नमी आने, हवा का रुख बदलने और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा मौसम बना है। इस वजह से अगले 4 दिन तक कहीं लू चलेगी तो कहीं बारिश, बादल और आंधी वाली स्थिति बनी रहेगी।

 

प्रदेश में अगले 4 दिन ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 9 मई को मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सागर और दमोह में हीट वेव रहेगी। छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, डिंडोरी, अनूपपुर, सीधी और सिंगरौली में बादल और हल्की बारिश हो सकती है। 10 मई को श्योपुरकलां, ग्वालियर, मुरैना, गुना, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, धार, देवास, हरदा, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बादल, आंधी और हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, 11 मई को टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, मैहर, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में बादल रहेंगे। इसी तरह 12 मई को छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, मैहर, उमरिया, सतना में बादल रह सकते हैं।