Thursday, May 9"खबर जो असर करे"

राष्ट्रमंडल खेल 2022 : मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

बर्मिंघम। भारतीय स्टार महिला भारोत्तोलक (Indian star female lifter) मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने इतिहास रचते हुए राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Commonwealth Games 2022) के महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में भारत (India) को पहला स्वर्ण पदक (first gold medal) दिलाया। चानू ने अपने पहले क्लीन एंड जर्क प्रयास में 109 किग्रा की सफल लिफ्ट के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने कुल 201 किग्रा (स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 113 किग्रा) का भार उठाया।

चानू क्लीन एंड जर्क दौर में अपने तीसरे प्रयास में 115 किग्रा भार उठाने में विफल रही। बहरहाल टीम इंडिया को बर्मिंघम में पहला स्वर्ण पदक मिला।

चानू ने इससे पहले 49 किग्रा वर्ग के स्नैच दौर में अपने दूसरे प्रयास में 88 किग्रा की सफल लिफ्ट के साथ अपना नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। यह एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड भी है। हालांकि इसके बाद वह अपने तीसरे स्नैच प्रयास में 90 किग्रा भार उठाने में विफल रही।

मॉरीशस की मारिया हैनिट्रा ने कुल 172 किग्रा ( स्नैच में 76 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 96 किग्रा) भार के साथ रजत पदक जीता वहीं, कनाडा की हन्नाह कामिंस्की ने कुल 171 किग्रा ( स्नैच में 74 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 97 किग्रा) वजन के साथ कांस्य पदक जीता

बता दें कि मीराबाई ने गोल्डकोस्ट में हुए 2018 के राष्ट्रमंडल खेल में भी स्वर्ण पदक जीता था। बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का ये तीसरा पदक है। तीनों ही पदक भारोत्तोलन में आए हैं। इससे पहले संकेत सरगर ने रजत और गुरूराजा पुजारी ने कांस्य पदक जीता था। (एजेंसी, हि.स.)