Sunday, May 5"खबर जो असर करे"

Asia Cup 2022, सुपर-4: श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 4 विकेट से हराया

दुबई। एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के सुपर-4 के पहले मुकाबले (Super 4 first match) में श्रीलंका (Sri Lanka) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को चार विकेट से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने रहमानुल्लाह गुरबाज (84) की बदौलत 175/6 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में श्रीलंका ने बल्लेबाजों ने एकजुट प्रयास के दम पर मैच अपने नाम कर लिया और जीत के साथ सुपर-4 की शुरुआत की है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के लिए गुरबाज (84) और इब्राहिम जादरान (40) ने दूसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की। श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशंका ने सबसे अधिक दो विकेट लिए। स्कोर का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 62 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी। कुशल मेंडिस (36) और पथुम निसंका (35) की शानदार पारी के बाद दनुश्का गुनाथिलका (33) और भानुका राजपक्षे (31) की बेहतरीन पारियों ने श्रीलंका को जीत दिलाई।

अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने 45 गेंदों में 84 रनों की शानदार पारी खेली। अपनी पारी में गुरबाज ने चार चौके और छह छक्के लगाए। यह टी-20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर हो गया है। इससे पहले 2016 में खेले गए टी-20 फॉर्मेट के एशिया कप में रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ 83 रनों की पारी खेली थी।

गुरबाज ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपना लिया था और उन्होंने केवल 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अफगानिस्तान की ओर से लगाया गया संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है।

दसुन शनाका की कप्तानी में श्रीलंका ने 14वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला जीता है और वह इस फॉर्मेट में श्रीलंका के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने अब तक 31 मैच खेले हैं जिनमें से 16 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। दिनेश चांदीमल की कप्तानी में श्रीलंका ने 26 में से 13 मैच जीते थे और अब तक वह इस फॉर्मेट में श्रीलंका के सबसे सफल कप्तान थे।