Monday, May 6"खबर जो असर करे"

रूस के हमलों से यूक्रेन के कई शहर हुए खंडहर, मिसाइल हमले में 13 की मौत, 89 घायल

कीव । यूक्रेन और रूस (Ukraine and Russia) के बीच 24 फरवरी से जंग (War) जारी है. रूस के हमलों से यूक्रेन के कई शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी शहर ज़ापोरीज़्ज़िया (zaporizia) में रविवार को रूसी सैनिकों ने मिसाइल से अटैक (missile attack) किया. ये अटैक अपार्टमेंट ब्लॉक और आवासीय इलाके पर किया. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन में एयर अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक ज़ापोरीज़्ज़िया में हुए मिसाइल अटैक में 13 लोगों की मौत हो गई है. करीब 89 अन्य घायल हो गए हैं. रविवार को ज़ापोरिज्जिया पर किया गया हमला पिछले तीन दिनों में इस तरह का दूसरा बड़ा अटैक है.

जानकारी के अनुसार रूसी विमान ने कम से कम 12 मिसाइलें दागीं. इस दौरान 9 मंजिला अपार्टमेंट को टारगेट किया गया. हमले में हाइराइज अपार्टमेंट तबाह हो गया. इसके साथ ही 5 आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया था.

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सैनिकों के इस हमले में 13 लोग मारे गए हैं, 89 अन्य घायल हो गए हैं, जिनमें 60 घायल अस्पताल में भर्ती हैं. घायलों में 11 बच्चे भी शामिल हैं.

शनिवार को रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला कर्च स्ट्रेट ब्रिज धू-धू कर जल उठा ता. ये रूस को जोड़ने वाला सबसे खास पुल है. यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच क्रीमिया में मौजूद रूसी सैनिकों के लिए ये पुल बेहद महत्वपूर्ण था. पुल से गुजरती एक कार्गो ट्रेन में आग लगने के बाद पुल पर ट्रैफिक को रोक दिया गया. जलती हुई ट्रेन के पास पुल की दोनों सड़क लेन, पूर्वी और पश्चिमी, पानी में धंस गई है.

पुल के क्षतिग्रस्त होने के एक दिन बाद रेल सेवाएं और आंशिक सड़क यातायात फिर से शुरू हो गया, जो दक्षिणी यूक्रेन में जूझ रहे मास्को की सेना के लिए एक प्रमुख आपूर्ति मार्ग है.

रूस ने यूक्रेन को ठहराया पुल पर हमले का जिम्मेदार
रूसी अधिकारी ने यूक्रेन को क्रीमिया ब्रिज पर हमला करने का जिम्मेदार ठहराया है. रूस द्वारा क्रीमिया में स्थापित की गई संसद के प्रमुख व्लादिमीर कॉन्स्टेंटिनोव ने दावा कि पुल का आंशिक ही नुकसान हुआ है और जल्द ही इसकी मरम्मत कर ली जाएगी. रूस के राष्ट्रपति पुतिन क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल पर हुए हमले को लेकर आए कमीशन बनाने का आदेश दिया है. रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि इस हमले को लेकर पुतिन ने जांच के लिए तुरंत आयोग बनाने का आदेश जारी कर दिया है.