Saturday, May 18"खबर जो असर करे"

REC को गुजरात के गिफ्ट सिटी में सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए RBI की मंजूरी

नई दिल्ली (New Delhi)। सार्वजनिक क्षेत्र (Public sector) की आरईसी लिमिटेड (REC Ltd) को गुजरात के गिफ्ट सिटी (GIFT City, Gujarat) में एक सहायक कंपनी (subsidiary company) स्थापित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI) की मंजूरी (approval) मिल गई है।

विद्युत मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में बताया कि ग्रामीण विद्युकरण निगम (आरईसी) लिमिटेड को गुजरात के गिफ्ट सिटी में एक सहायक कंपनी स्थापित करने की मंजूरी आरबीआई से मंजूरी मिल गई है। मंत्रालय ने कहा कि प्रस्तावित अनुषंगी कंपनी एक वित्त कंपनी के तौर पर कर्ज देने और निवेश समेत कई वित्तीय गतिविधियों में संलग्न होगी।

मंत्रालय ने बताया कि विद्युत मंत्रालय के अधीन और अग्रणी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) आरईसी लिमिटेड को गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए आरबीआई से ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ (एनओसी) मिल गया है। कंपनी ने कहा कि भारत में वित्तीय सेवाओं के लिए उभरते केंद्र गिफ्ट सिटी में परिचालन का विस्तार करने का निर्णय तब लिया गया, जब आरईसी अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रही है और वृद्धि के नए रास्ते खोल रही है।

आरईसी लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) विवेक कुमार देवांगन ने कहा कि गिफ्ट सिटी मंच विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ अंतरराष्ट्रीय ऋण गतिविधियों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। हमें विश्वास है कि आरईसी वैश्विक बाजार में अपने लिए जगह बनाने के लिए इन लाभों का उपयोग करेगी।