Sunday, May 5"खबर जो असर करे"

इंदौर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की तैयारी शुरू, 8 लाख राष्ट्रीय ध्वज लगाने का है लक्ष्य

इंदौर । मध्य प्रदेश (MP) के इंदौर (Indore) में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत ‘हर घर तिरंगा अभियान’ (Har Ghar Tiranga Abhiyan) आयोजित किया जाएगा. इस अभियान के तहत जागरूकता (Awareness) लाने और देशभक्ति (Patriotism) की भावना जगाने के लिए 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा.

इंदौर की नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने शासन के निर्देश पर 11 से 17 अगस्त की अवधि में अभियान के तहत शहरवासियों से घरों, सार्वजनिक संस्थानों, व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, ऊंची इमारतों और सभी शासकीय भवनों आदि पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने को कहा है. नगर निगम ने तिरंगा अभियान के तहत जिले में आठ लाख राष्ट्रीय ध्वज लगाने का लक्ष्य रखा है.

नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल के अनुसार, नागरिकों को आसानी से राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध हो सकें, इसके लिए 30 जुलाई तक ध्वजों की उपलब्धता का निर्देश दिया गया है. अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार का भी निर्देश दिया गया है. वहीं, ध्वज बनाने और लगाने के संबंध में ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है.

नगर निगम की ओर से शिक्षा विभाग को स्कूलों में ड्राइंग काम्पीटिशन और इवेंट कराने के लिए कहा गया है. शहर के ऐसे नागरिक जो अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाना चाहते हैं, उनके लिए एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.

नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने यह कहा
निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया की इंदौर जिले में कुल आठ लाख तिरंगों का निर्माण किया जाना निर्धारित किया गया है. इनमें से पांच लाख तिरंगों का निर्माण शहरी एवं ग्रामीण स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के कुल 150 संगठनों और संस्थाओं को भी शामिल किया गया है.