Saturday, May 4"खबर जो असर करे"

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रोमांचक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एक रन से हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 36वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 1 रन से हराते हुए इस सीजन में अपनी 5वीं जीत दर्ज की है। ईडन गार्डन में खेले गए मैच में KKR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 222/6 का स्कोर बनाया। जवाब में RCB की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 221/10 का स्कोर ही बना सकी।

KKR ने फिल सॉल्ट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत पावरप्ले के बाद 3 विकेट खोकर 75 रन बनाए। सॉल्ट 14 गेंदों पर 48 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (50) ने अर्धशतक लगाया और आखिरी ओवरों में रमनदीप सिंह (24*) ने टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। जवाब में RCB ने 35 के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाजों के गंवा दिए। इसके बाद विल जैक्स और रजत पाटीदार ने अर्धशतक लगाए, लेकिन जीत नहीं दिला सके।

लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB ने 19 ओवर की समाप्ति के बाद 202/8 का स्कोर बना लिया था। ऐसे में आखिरी ओवर मिचेल स्टार्क करने आए और उनकी शुरुआती 4 गेंदों पर कर्ण शर्मा ने 3 छक्के लगाकर मैच को रोचक कर दिया। आखिरी ओवर के 5वीं गेंद पर कर्ण नौवें विकेट के रूप में आउट हो गए। मैच की आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन दूसरा रन भागने के प्रयास में रन आउट हो गए।

KKR को पहले बल्लेबाजी करते हुए 75 रन के कुल स्कोर पर अंगकृष रघुवंशी (3) के रूप में तीसरा झटका लगा था। उसके बाद श्रेयस बल्लेबाजी के लिए आए थे। उन्होंने शुरुआत में कुछ समय विकेट पर बिताया और फिर तेजी से रन बनाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 36 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए।

मोहम्मद सिराज ने अपने 4 ओवर के कोटे में 40 रन देते हुए 1 सफलता हासिल की। सिराज IPL में RCB के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने विनय कुमार (72 विकेट) को पीछे छोड़ा है। सिराज ने अब RCB के लिए 80 मैचों में 32.64 की औसत से 73 विकेट ले लिए हैं। इस सूची में केवल युजवेंद्र चहल (139) और हर्षल पटेल (99) ही उनसे आगे हैं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाटीदार ने सिर्फ 21 गेंदों पर ही अर्धशतक पूरा किया। वह 23 गेंदों पर 52 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में 3 चौके और 5 छक्के भी लगाए। विल जैक्स ने अपने IPL करियर का पहला अर्धशतक 29 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी कर रन रेट को बनाए रखने का प्रयास किया और रजत पाटीदार (52) के साथ 102 रन की शतकीय साझेदारी निभाई। वह 32 गेंदों में 4 चौके और 5 छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी का अंत आंद्रे रसेल ने पारी के 12वें ओवर में किया।

आंद्रे रसेल ने अपने 3 ओवर में 25 रन देते हुए 3 सफलताएं हासिल की। उन्होंने जैक्स, पाटीदार और दिनेश कार्तिक के रूप में प्रमुख विकेट चटकाए। उन्होंने अपने एक ओवर में ही जैक्स और पाटीदार के विकेट ले लिए थे।