Friday, May 10"खबर जो असर करे"

आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की जून में वृद्धि दर 8.2 फीसदी रही

नई दिल्ली (New Delhi)। देश (country) के आठ प्रमुख ढांचागत उद्योगों (eight major infrastructure industries) की वृद्धि दर (Growth rate) जून में सालाना आधार पर 8.2 फीसदी (8.2 percent on an annual basis) रही है। जून महीने में स्टील, कोयला, सीमेंट, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक और बिजली के उत्पादन में पिछले वर्ष के समान अवधि की तुलना में बढ़ोतरी हुई है। जून, 2022 में इन प्रमुख उद्योगों की वृद्धि दर 13.1 फीसदी रही थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी आंकड़ों में कहा कि जून में आठ प्रमुख ढांचागत उद्योगों की वृद्धि दर सालाना आधार पर 8.2 फीसदी रही है। इससे पिछले महीने मई में यह पांच फीसदी थी। जून, 2022 में इन प्रमुख उद्योगों की वृद्धि दर 13.1 फीसदी रही थी। आंकड़ों के मुताबिक जून में प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों की वृद्धि दर सालाना आधार पर कमजोर पड़ने के बावजूद पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक रही है।

मंत्रालय के मुताबिक कोयला क्षेत्र का उत्पादन सालाना आधार पर जून में 9.8 फीसदी और प्राकृतिक गैस का उत्पादन 3.6 फीसदी बढ़ा है। इस दौरान पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पादन 4.6 फीसदी बढ़ा है। उर्वरक का उत्पादन 3.4 फीसदी बढ़ गया। स्टील का उत्पादन 21.9 फीसदी रहा। सीमेंट का उत्पादन 9.4 फीसदी बढ़ा है। बिजली क्षेत्र का उत्पादन 3.3 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, जून में कच्चे तेल का उत्पादन 0.6 फीसदी घट गया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने मार्च 2023 के लिए आठ प्रमुख उद्योगों के सूचकांक की अंतिम वृद्धि दर को इसके अंतिम स्तर 3.6 फीसदी से संशोधित कर 4.2 फीसदी कर दिया है। आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान आईसीआई की संचयी वृद्धि दर पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 5.8 फीसदी (अंतिम) दर्ज की गई है। इसके पहले जनवरी, 2023 में इन आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 9.7 फीसदी रही थी, जबकि मई में यह पांच फीसदी रही थी।