Wednesday, May 8"खबर जो असर करे"

डीजीसीए ने स्पाइसजेट की 50 प्रतिशत उड़ानों पर रोक लगाई

– डीजीसीए ने कहा, स्पाइसजेट सुरक्षित और विश्वसनीय सेवा देने में नाकाम रही

नई दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अगले 8 हफ्ते तक 50 फीसदी उड़ानों पर रोक लगा दी है। डीजीसीए ने अपने आदेश में कहा कि स्पाइसजेट एक सेफ और विश्वसनीय सेवा देने में नाकाम रही है। यह आदेश हाल के दिनों में स्पाइसजेट के विमानों की उड़ानों के दौरान लगातार गड़बड़ियों के बाद जारी किया गया है।

विमानन नियामक डीजीसीए ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि गड़बड़ियां मिलने के बाद स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। एयरलाइन के विमानों में विभिन्न स्पॉट चेक, निरीक्षण और नोटिस का जवाब मिलने के बाद कंपनी के 50 फीसदी विमानों की उड़ानों पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है। इसके तहत स्पाइसजेट अगले 8 हफ्ते तक अपनी स्वीकृत उड़ानों में से 50 फीसदी का ही संचालन कर सकेगी।

स्पाइसजेट के विमानों में हाल में 18 दिन के अंतराल में गड़बड़ी के करीब 8 मामले सामने आए थे। इसके बाद डीजीसीए ने 6 जुलाई को उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस बीच सिविल एविएशन राज्यमंत्री वी के सिंह ने दो दिन पहले कहा था कि डीजीसीए ने स्पाइसजेट एयरक्राफ्ट के स्पॉट चेक्स के दौरान सेफ्टी में उल्लंघन का कोई बड़ा मामला नहीं पाया है। (एजेंसी, हि.स.)