Wednesday, May 8"खबर जो असर करे"

सरकार को 5जी स्पेक्ट्रम की दो दिन नीलामी में 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं

– अश्विनी वैष्णव ने कहा, 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए तीसरे दिन जारी रहेगी बोली

नई दिल्ली। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन तक कुल 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। सरकार को पहले दिन चार दौर की बोली में 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं।दूसरे दिन पांच दौर में सिर्फ 0.04 लाख करोड़ की बोली लगी है। यानी सरकार को दो दिन में हुई कुल नौ दौर की नीलामी में 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। सरकार ने स्पेक्ट्रम की दूसरे दिन की बोली से उत्साहित होकर इसे तीसरे दिन के लिए बढ़ा दिया है।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को बताया कि पांचवीं पीढ़ी के स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन पांच दौर की बोली हुई और अंत तक 0.04 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुईं है। सरकार को नीलामी के पहले दिन चार दौर की बोली पूरा होने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। यानी सरकार को दो दिन में हुई कुल नौ दौर में 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए तीसरे दिन गुरुवार को भी बोली जारी रहेगी।

दरअसल 5जी स्पेक्ट्रम के लिए निजी क्षेत्र की चार प्रमुख दूरसंचार कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और अडाणी एंटरप्राइजेज भी इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले रही है। सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम को 14 अगस्त तक आवंटित किये जाने का लक्ष्य रखा है, जबकि इसकी सर्विस इस साल के अंत तक देश के कई शहरों में शुरू होने की उम्मीद है।

देश में 5जी सर्विस आने से इंटरनेट की गति 4जी के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा हो जाएगी। 5जी स्पेक्ट्रम की वैधता 20 साल के लिए होगी। 5जी स्पेक्ट्रम के लिए चार प्रमुख दूरसंचार मोबाइल कंपनियों ने 21,800 करोड़ रुपये बतौर बयाना जमा कराया है। रिलायंस जियो ने 14 हजार करोड़ रुपये एयरटेल ने 5,500 करोड़ रुपये, वीआई ने 2,200 करोड़ रुपये और अडानी डेटा नेटवर्क्स ने 100 करोड़ रुपये जमा कराया है। (एजेंसी, हि.स.)