Sunday, April 28"खबर जो असर करे"

Custard Apple: शरीफा रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

माना कि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर वेट लॉस टिप्स ढूंढते रहते हैं। आज मोटापा कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन रहा है। बावजूद इसके वेट गेन की चाहत रखने वाले लोगों की संख्या में भी कमी नहीं है। जी हां, आज भी बड़ी संख्या में दुबले पतले लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। जिसके लिए वो अपनी डाइट में भी कई तरह के बदलाव समय-समय पर करते हैं।
अगर आप भी अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए अपना थोड़ा सा वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शरीफा नाम का हरा फल अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। शरीफा को सीताफल,शुगर एप्पल,कस्टर्ड एप्पल और चेरिमोया नाम से भी जाना जाता है। शरीफा में आयरन,फाइबर, विटामिन-ए,विटामिन-सी,पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कैसे शरीफा को डाइट में शामिल करने से आप ना सिर्फ अपना वजन बढ़ा सकते हैं बल्कि सेहत से जुड़े अन्य फायदे भी ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें शरीफा का सेवन-
वजन बढ़ाने के लिए लोग सुबह ब्रेकफास्ट में शरीफा का गूदा शेक, स्मूदी और दही में मिलाकर खाते हैं। आप इसका सेवन वर्कआउट से पहले या बाद में कर सकते हैं।

शरीफा खाने के फायदे-
वजन बढ़ाने में मददगार- शरीफा एक कैलोरी से भरपूर फल है। शरीफा के हर 100 ग्राम में लगभग 94 कैलोरी होती हैं। वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी से भरपूर इस फल को डाइट में शामिल करें।

बॉडी डिटॉक्स- शरीफा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से खून साफ होने के साथ बॉडी डिटॉक्स होती है और किडनी हेल्दी बनी रहती है।

बेहतर पाचन- शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जो पाचन तंत्र को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

कब्ज में कारगर- शरीफा में डाइट्री फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो कब्ज जैसी समस्या में राहत देता है। अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो डाइट में शरीफा जरूर शामिल करें।

इम्यूनिटी- शरीफा का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। सर्दियों में लोगों की अक्सर इम्यूनिटी कमजोरी हो जाती है। ऐसे में शरीफा का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति का वायरल रोगों से बचाव होता है।

हड्डियों के लिए बेहतर- शरीफा में पोटेशियम,आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जो मांसपेशियों के दर्द की शिकायत को दूर कर सकती है। साथ ही यह हड्डियों को भी सर्दियों में स्ट्रांग बनाने का काम करता है।