Saturday, May 11"खबर जो असर करे"

इंदौर में चार मुस्लिम परिवार के नौ लोगों ने अपनाया सनातन धर्म

इंदौर (Indore)। शहर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय के चार परिवार के नौ लोगों ने शनिवार को घर वापसी कर सनातन धर्म को अपना लिया। इसमें तीन इंदौर और छह लोग मंदसौर के रहने वाले हैं। सनातन धर्म अपनाने के बाद सभी को नए नाम दिए गए।

सांझा संस्कृति मंच के अध्यक्ष सेम पावरी ने बताया कि इन चार मुस्लिम परिवार के नौ लोग करीब पिछले चार माह से मेरे संपर्क में आए। उन्होंने घर वापसी की इच्छा जताई। उनका कहना था कि पिछले 8-10 वर्ष से हम सनातन धर्म का अध्ययन कर रहे हैं। उनके इस निर्णय का सम्मान कर उनकी घर वापसी कराई गई।

पावरी ने बताया कि खजराना में शनिवार को आयोजित शुद्धि यज्ञ में उन्हें पहले स्नान कराकर नवीन वस्त्र प्रदान किया गया। इसके बाद पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ गोमूत्र-गंगाजल का सेवन कराया। शुद्धिकरण के बाद सभी को नए नाम दिए गए। इसके बाद सभी ने खजराना गणेश मंदिर में जाकर दर्शन-पूजन किया।

उन्होंने बताया कि इंदौर के हैदर को हरिनारायण, इमरान को आशीष और गफ्फार को गोविंद नाम दिया गया। इसके अलावा परवीन बी को पल्लवी, इरफान को ईश्वर, तमन्ना को तन्नू, शेरू को ओमप्रकाश, रुक्कया बी रुक्मणी नाम दिया।

सेम पावरी ने कहा कि भारत भूमि पर रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति सनातनी है। आताताइयों के दबाव में वर्षों पहले मुस्लिम और ईसाई बने हैं अब फिर से सनातन संस्कृति से आस्था और विश्वास जुड़ रहे हैं।

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद इंदौर उज्जैन संभाग के प्रांत प्रचारक खगेंद्र भार्गव, संगठन मंत्री अभिषेक उदेनिया, मालवा प्रांत के विधि प्रमुख अनिल नायडू, बजरंग दल के विभाग संयोजक प्रवीण दरेकर, जिला संयोजक लक्की रघुवंशी आदि मौजूद थे। एजेंसी/हिस