Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 3-1 से हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) यहां पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (five match test series) के अपने चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 1-3 से हार गई। भारत के लिए एकमात्र गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह (Captain Harmanpreet Singh) (12′) ने किया। वहीं, जेरेमी हेवर्ड (19′, 47′) और जैक वेल्च (54′) ने गोल करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

भारतीय टीम ने मैच की शुरुआत आक्रामक रुख के साथ की। शुरुआती मिनट में, मनदीप सिंह ने एक शक्तिशाली शॉट लगाया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने बचा लिया। हालाँकि, मेजबान टीम ने भी पलटवार किया, और उसे लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिन्हें वे भुना नहीं सके।

पहला क्वार्टर समाप्त होने से ठीक पहले, हरमनप्रीत सिंह (12′) ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

खेल में वापसी करने के उद्देश्य से, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्वार्टर में पूरी ताकत झोंक दी और दो त्वरित पेनल्टी कॉर्नर भी जीते, और वे दूसरे का फायदा उठाने में सफल रहे, जब जेरेमी हेवर्ड (19′) ने कुशलतापूर्वक गेंद को गोल पोस्ट में डालकर ऑस्ट्रेलिया को 1-1 की बराबरी दिला दी।

हाफटाइम तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं।

भारत ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत आक्रामक रुख के साथ की और शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जो दुर्भाग्य से गोल में तब्दील नहीं हो सका। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने बॉल रिटेंशन को प्राथमिकता दी और भारत की रक्षापंक्ति को भेदने के लिए त्वरित पास का उपयोग किया। मेजबान टीम पर दबाव बनाए रखने के लिए भारत द्वारा जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाने के बावजूद, कोई भी टीम तीसरे क्वार्टर में गतिरोध तोड़ने में कामयाब नहीं रही।

अंतिम और चौथे क्वार्टर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया द्वारा तेजी से सर्कल में प्रवेश करने और लगातार पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करने के साथ हुई। जेरेमी हेवर्ड ने एक बार फिर अपनी ताकत का प्रदर्शन करते 47वें मिनट में एक गोल किया और अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई।

मैच के 54वें मिनट में जैक वेल्च ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मेजबान टीम की बढ़त 3-1 कर दी। इसके बाद भारतीय टीम लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के बावजूद, किसी को भी गोल में परिवर्तित नहीं कर सके, परिणामस्वरूप अंतिम सीटी बजने पर ऑस्ट्रेलिया ने मैच 3-1 से अपने पक्ष में कर लिया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने दौरे के पांचवें और आखिरी मैच में 13 अप्रैल 2024 को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।