Sunday, April 28"खबर जो असर करे"

स्विस ओपन 2024 में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन

नई दिल्ली (New Delhi)। शटलर पीवी सिंधु (Shuttler PV Sindhu) और लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) स्विस ओपन 2024 बैडमिंटन टूर्नामेंट (Swiss Open 2024 Badminton Tournament.) में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। बीडब्ल्यूएफ सुपर 300 इवेंट (BWF Super 300 event) मंगलवार को स्विट्जरलैंड के बेसल में सेंट जैकबशेल एरेना में शुरू हुई।

सभी की निगाहें दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु पर होंगी, जिन्हें महिला एकल वर्ग में चौथी वरीयता दी गई है। वह हाल ही में ऑल इंग्लैंड ओपन में प्रतिस्पर्धा कर रही थी, जहां वह दूसरे दौर में विश्व नंबर 1 कोरिया गणराज्य की एन से-यंग से हार गई थीं।

सिंधु ने इससे पहले फ्रेंच ओपन में भाग लेकर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर में अपनी वापसी की थी, जहां क्वार्टर फाइनल में उन्हें चीन की चेन युफेई से हार का सामना करना पड़ा था।

28 वर्षीय भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी अपने स्विस ओपन अभियान की शुरुआत जर्मन बैडमिंटन खिलाड़ी यवोन ली के खिलाफ करेंगी। सिंधु ने ऑल इंग्लैंड ओपन के पहले दौर में भी ली का सामना किया था, जहां दुनिया की 26वें नंबर की खिलाड़ी ने पहला गेम हारने के बाद रिटायर होने का फैसला किया था। महिला एकल के मुख्य ड्रा में आकर्षी कश्यप भी शामिल होंगी जबकि मालविका बंसोड़ क्वालीफायर से शुरुआत करेंगी।

पुरुष एकल में, लक्ष्य सेन फ्रेंच ओपन और ऑल-इंग्लैंड ओपन में अपने लगातार सेमीफाइनल के प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। बर्मिंघम में, सेन को इंडोनेशिया के अंतिम विजेता जोनाटन क्रिस्टी ने सेमीफाइनल से बाहर कर दिया था।

विश्व नंबर 18 सेन हाल ही में शानदार फॉर्म में हैं और मलेशिया के लियोंग जून हाओ के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। सेन का अपने वर्ल्ड नंबर 36 प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 2-1 का सकारात्मक रिकॉर्ड है।

पूर्व विश्व नंबर 1 किदांबी श्रीकांत चीनी ताइपे के वांग त्ज़ु-वेई के खिलाफ शुरुआत करेंगे। त्ज़ु-वेई पुरुष एकल में 23वें स्थान पर हैं। प्रियांशु राजावत और किरण जॉर्ज भी मुख्य ड्रॉ में शामिल होंगे, लेकिन एचएस प्रणय ने बेसल मुकाबले को मिस करने का विकल्प चुना है।

विश्व नंबर 1 जोड़ी और 2023 स्विस ओपन चैंपियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी इस साल टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे।

महिला युगल में, तनीषा कास्त्रो और अश्विनी पोनप्पा को छठी वरीयता दी गई है और वे इंडोनेशिया की मेइलिसा ट्रायस पुष्पिता सारी और राचेल एलेस्या रोज़ के खिलाफ अभियान शुरू करेंगी। आठवीं वरीयता प्राप्त ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पहले दौर में अमेरिका की एनी जू और केरी जू से भिड़ेंगी।

स्विस ओपन 2024 के लिए भारतीय टीम:

पुरुष एकल: किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, किरण जॉर्ज, प्रियांशु राजावत
पुरुष एकल क्वालीफायर: समीर वर्मा, सतीश कुमार करुणाकरण
महिला एकल: पीवी सिंधु, आकर्षी कश्यप
महिला एकल क्वालीफायर: मालविका बंसोड़
पुरुष युगल क्वालीफायर: हरिहरन अम्सकरुणन और रुबन कुमार रेथिनासाबापति

महिला युगल: रुतपर्णा पांडा और स्वेतापर्णा पांडा, तनीषा क्रैस्टो और अश्विनी पोनप्पा, ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद, अश्विनी भट्ट और शिखा गौतम, प्रिया कोन्जेंगबम और श्रुति मिश्रा
महिला युगल क्वालीफायर: सिमरन सिंघी और रितिका ठाकर
मिश्रित युगल क्वालीफायर: सतीश कुमार करुणाकरण और आद्या वारियथ, रेड्डी बी. सुमीथ और रेड्डी सिक्की।