Tuesday, May 21"खबर जो असर करे"

दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए घोषित की टीम, एडेन मार्करम होंगे कप्तान

नई दिल्ली (New Delhi)। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज (South African fast bowler) एनरिक नोर्ट्जे (Enrique Nortje) नौ महीने की अनुपस्थिति के बाद 2024 टी20 विश्व कप (2024 t20 world cup) के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International cricket.) में वापसी करेंगे। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) (Cricket South Africa (CSA) ने मंगलवार को टी-20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे नोर्ट्जे को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम में शामिल किया गया है। टीम का नेतृत्व एडेन मार्कराम करेंगे।

सलामी बल्लेबाज रयान रिकेल्टन और तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन, दोनों ने इस साल के एसए20 में शानदार प्रदर्शन किया है, को भी टीम में शामिल किया गया है और वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण को तैयार हैं।

रिकेल्टन एसए20 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। वह हाल ही में संपन्न हुए सीएसए टी20 चैलेंज में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और संभवतः वे शीर्ष क्रम में क्विंटन डी कॉक के साथ जोड़ी बनाएंगे। पिछले साल वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टी20 विश्व कप डी कॉक का आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट हो सकता है। बार्टमैन एसए20 में सबसे ज़्यादा गेंदबाज़ी करने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन सनराइजर्स ईस्टर्न केप के उनके साथी मार्को जेनसन ने उन्हें विकेट-चार्ट में पीछे छोड़ दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने नोर्ट्जे, बार्टमैन, कागिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्ज़ी के रूप में चार फ्रंटलाइन सीमर चुने हैं, जबकि लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर को रिजर्व के रूप में रखा गया है। इनके अलवा बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज, ब्योर्न फोर्टुइन और कलाई के स्पिनर तबरेज़ शम्सी के रूप में टीम में तीन स्पिनर भी हैं। टीम में मार्को यान्सन के रूप में एक ऑलराउंडर हैं, जबकि एंडिले फेहलुकवेओ और वियान मुल्डर दोनों ही बाहर हो गए हैं।

बल्लेबाजों की बात तो प्रोटियाज के पास मार्कराम, डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स जैसे मजबूत बल्लेबाज हैं।
टी-20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम इस प्रकार है: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यान्सन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, कागिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

रिजर्व: नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी।