Friday, May 3"खबर जो असर करे"

रिलायंस और जेएसडब्ल्यू समेत सात कंपनियों ने बैटरी संयंत्र के लिए किया आवेदन

नई दिल्ली (New Delhi)। निजी क्षेत्र (Private sector) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) (Reliance Industries Limited (RIL) और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी (JSW Neo Energy) सहित सात कंपनियों ने बैटरी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत आवेदन किया है।

भारी उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में बताया कि सात कंपनियों से 3,620 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 10 गीगावाट क्षमता वाले संयंत्र स्थापित करने के लिए आवेदन मिले हैं। इन कंपनियों में आरआईएल और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी के साथ अन्य बोलीदाताओं में एसीएमई क्लीनटेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, अमारा राजा एडवांस्ड सेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, अन्वी पावर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, लुकास टीवीएस लिमिटेड और वारी एनर्जीज लिमिटेड हैं।

भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से इसी साल 24 जनवरी को जारी एक वैश्विक निविदा के जवाब में कुल 70 गीगावाट क्षमता वाले विनिर्माण संयंत्रों के लिए बोलियां मिली हैं। मंत्रालय ने 10 गीगावाट उन्नत रसायन सेल (एसीसी) विनिर्माण के लिए पीएलआई की बोली लगाने की फिर से घोषणा की थी। इसके लिए पहली बैठक 12 फरवरी को हुई थी। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22 अप्रैल थी और तकनीकी बोलियां मंगलवार को खोली गईं हैं।