Thursday, May 9"खबर जो असर करे"

ओलंपिक चयन ट्रायल 1 और 2 खत्म, भोपाल में होगी अब निशानेबाजों के बीच प्रतिस्पर्धा

नई दिल्ली (New Delhi)। राइफल/पिस्टल में पहला ओलंपिक चयन ट्रायल (ओएसटी) (First Olympic Selection Trials (OST) in Rifle/Pistol) 1 और 2 यहां डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (Dr Karni Singh Shooting Range) में संपन्न हुआ और अंतिम दिन हवाई स्पर्धाओं में चार नए विजेता सामने आए। अर्जुन सिंह चीमा (Arjun Singh Cheema) ने दिन का पहला फाइनल (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल ओएसटी टी2) जीता, उसके बाद ईशा सिंह (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल ओएसटी टी2), दिव्यांश सिंह पंवार (पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल ओएसटी टी2) और अंत में एलावेनिल वलारिवन ने क्लिफ-हैंगर में महिलाओं की 10एम एयर राइफल ओएसटी टी2 फाइनल में बाजी मारी।

ओएसटी के लिए क्वालीफाई करने वाले 37 निशानेबाजों में से किसी का भी पेरिस ओलंपिक टिकट अभी तक सुनिश्चित नहीं हुआ है और अगले महीने भोपाल में होने वाले अंतिम दो ट्रायल निश्चित रूप से रोमांचक होंगे, जिनमें सभी को भाग लेना होगा।
एयर पिस्टल ओएसटी टी2 फ़ाइनल

अर्जुन सिंह चीमा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल ओएसटी टी2 फाइनल 244.6 के स्कोर के साथ जीता। रविंदर ने ट्रायल में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और 242.4 के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि वरुण तोमर तीसरे स्थान पर रहे। लिफिकेशन टॉपर सरबजोत सिंह चौथे स्थान पर थे जबकि नवीन सबसे कम रैंक वाले फाइनलिस्ट थे।

महिलाओं की एयर पिस्टल में, ईशा सिंह ने शानदार ट्रायल-रन का प्रदर्शन करते हुए ओएसटी टी2 फाइनल को शानदार अंदाज में जीता। पांच-सिंगल शॉट्स की पहली श्रृंखला के बाद, वह दूसरे स्थान पर रहने वाली रिदम सांगवान से एक अंक आगे थी। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, वह मजबूत होती गई और रिदम से 3.1 आगे रहकर 244.9 के अंतिम अंक के साथ समाप्त किया। अंतिम पोडियम अंक हासिल करने के लिए पलक तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि सुरभि राव और मनु भाकर क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं।

एयर राइफल ओएसटी टी2 फाइनल
पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल फ़ाइनल एक रोमांचक प्रतियोगिता देखने को मिली जहाँ शुरुआत में किस्मत तेजी से बदल गई और एक चरण में लगभग हर शॉट के साथ बढ़त बदल गई। लेकिन अंत में दिव्यांश ने ही 251.9 के प्रयास के साथ श्री कार्तिक सबरी राज से इसे हासिल किया। टी1 विजेता अर्जुन बबुता तीसरे स्थान पर रहे, जबकि संदीप सिंह और रुद्राक्ष पाटिल क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

हालांकि, दिन का सबसे रोमांचक मैच अंत में हुआ, जहां भारत की पांच सर्वश्रेष्ठ महिला एयर राइफल निशानेबाजों ने 24-शॉट के मैच-अप में एक-दूसरे पर जोरदार हमला किया। हालात इतने करीब थे कि पहली दो पांच-शॉट श्रृंखला के बाद, पांचवें रैंक वाले निशानेबाज और लीडर के बीच 0.4 का अंतर था। यह सिलसिला जारी रहा और 18वें शॉट में, जो इन फ़ाइनल का पहला एलिमिनेशन चरण था, केवल 0.7 ने लीडर को पांचवें रैंक वाले शूटर से अलग कर दिया।

इसके बाद ओलंपियन एलावेनिल ने अपने पूरे अनुभव और कुछ शानदार शॉट्स का इस्तेमाल किया। रमिता ने शूट-ऑफ में तिलोत्तमा सेन को हराकर दूसरे स्थान पर आ गईं, इला के विजयी स्कोर 251.5 से केवल 0.5 पीछे।