Tuesday, April 30"खबर जो असर करे"

NHAI के निर्देश : Fastag जारी नहीं कर पाएगा Paytm Payment Bank

Fastag: फास्टैग से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इंडियन हाइवेज मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर फास्टैग जारी करने पर रोक लगा दी है.
जानकारी के लिए बता दें कि आईएचएमसीएल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की एक ब्रांच है, जो टोल से मामले को देखती है. एजेंसी द्वारा किए गए ऑडिट में पाया गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक सर्विस लेवल एग्रीमेंट (SLA) में निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं कर रहा था. इससे पहले यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक की मदद से फास्टैग हासिल कर लेते थे.
पेटीएम पेमेंट बैंक को नेशमल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) के तहत आने वाले नए टोल प्लाजा का काम लेने से भी रोक दिया गया है, जो पूरे नेशनल हाइवे नेटवर्क को कवर करता है.
IHMCL ने लिखा था पत्र
पेटीएम इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग टूल के सबसे बड़े जारीकर्ताओं में से एक है. पिछले शुक्रवार को बैंक को लिखे एक पत्र में IHMCL ने यह पूछा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर अनुपालन न करने के लिए दंड क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए. हालांकि, इस फैसले से बैंक के पुरान फास्टैग कस्टमर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.
NHAI के अधिकारियों ने बताया
NHAI के अधिकारियों ने का कहना है कि कुछ अन्य संस्थाएं भी रडार पर हैं और आने वाले हफ्तों में उन पर भी इसी तरह की कार्रवाई हो सकती है. यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नए बचत बैंक खाते खोलने पर रोक लगाने के बाद आया है.
IHMCL ने बताया कि बड़ी संख्या में ग्राहको की शिकायतों के बाद उसके आदेश पर किए गए ऑडिट के बाद प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया. एजेंसी ने कहा कि ऑडिट के दौरान ऑडिटर से विभिन्न शिकायतें मिलीं कि बैंक ने ऑडिट करने में उनके साथ सहयोग नहीं किया