Saturday, April 27"खबर जो असर करे"

मप्रः छह शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार, नर्मदापुरम-दमोह सबसे गर्म

– 30 मार्च से फिर बदलेगा मौसम, कहीं-कही हो सकती है बारिश

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम साफ होने के बाद गर्मी के तेवर तीखे (hot summer season) हो गए हैं और बीते एक सप्ताह से तापमान लगातार बढ़ता (temperature continues to rise) जा रहा है। बुधवार को भी प्रदेश में तेज गर्मी का असर रहा। प्रदेश के छह जिलों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा (Temperature more than 40 degrees in six districts) दर्ज किया गया। बुधवार का दिन नर्मदापुरम-दमोह सबसे गर्म रहे। नर्मदापुरम में पहली बार दिन का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि दमोह में दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहा। इसके अलावा चार जिलों-उज्जैन, धार, रतलाम और गुना में पहली बार तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक रहा। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 30 मार्च से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और कहीं-कही बारिश होने की भी संभावना है।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार, अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। मौसम के पूरी तरह शुष्क बने रहने के कारण प्रदेश में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पूर्वी हवाएं चलने के कारण रात के समय भी न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है। नतीजतन, दिन में तपिश और रात को उमस बनी हुई है।

बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक 25.4 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान नर्मदापुरम में दर्ज किया गया। भोपाल में न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 24 वर्ष में रात का सबसे अधिक तापमान है। बुधवार को प्रदेश के छह शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। नर्मदापुरम में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार को भी तापमान में कुछ और बढ़ोतरी हो सकती है।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है। 29 मार्च से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने से हवाओं के साथ नमी आने की संभावना है, जिसके चलते 30 एवं 31 मार्च को प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है।