Monday, May 13"खबर जो असर करे"

मप्रः जादू-टोना के शक में बुजुर्ग दंपत्ति को मारपीट कर मैला खिलाया

– चप्पलों से पीटते हुए गांव में घुमाया, सात आरोपित गिरफ्तार

शिवपुरी (Shivpuri)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी जिले एक बुजुर्ग दंपत्ति (Elderly couple) को मैला खिलाए (being fed dirt) जाने का मामला सामने आया है। यहां जादू-टोना के शक (suspicion of witchcraft) में एक परिवार के लोगों ने बुजुर्ग दंपत्ति के मुंह में मैला भर दिया। इससे पहले दंपत्ति के कपड़े फाड़े और उनके साथ मारपीट की। फिर चप्पलों से पीटते हुए गांव में जुलूस निकाला। पीड़ित बुजुर्ग दंपत्ति थाने पर शिकायत लेकर गए, लेकिन वहां उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने जिला मुख्यालय पर आकर पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया।

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस शनिवार को घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच की। जांच के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया। पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने घटनास्थल से मैला के अवशेष भी जब्त किए हैं।

मामला शिवपुरी जिले के अमोला थाना अंतर्गत ग्राम सिलानगर का है। बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों से गांव के कुछ लोगों के अंडर वियर चोरी जा रहे थे। इस बात को लेकर बुजुर्ग दंपत्ति पर जादू-टोना करने का शक था। इसी के चलते गांव के लोगों ने इस घटनाक्रम को अंजाम दिया।

शुक्रवार को पीड़ित बुजुर्ग दंपत्ति ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची पीड़ित बुजुर्ग महिला कलाबाई कुशवाह ने बताया कि 15 फरवरी की सुबह 10 बजे वह शौच से निवृत्त होकर अपने घर आ रही थी। तब उसके घर के पास में निवास करने वाली महिला देवका कुशवाह और इसके परिवार की उषा कुशवाह, रामकुमारी कुशवाह, प्रेम कुशवाह खड़ी थीं। इनके द्वारा उसे रोक लिया और कहा कि तू कपड़े चोरी करके जादू टोना करती है। इसके बाद उसकी मारपीट कर दी। मुझे गांव में घसीटते हुए ले गए और पीटते हुए मुंह में मैला भर दिया। मेरे पति को भी चप्पलें मारी और उनके मुंह में भी मैला भर दिया। इसके बाद हम घर आए और मुंह धोया। इसके बाद यही लोग हम लोगों को थाने ले गए। वहां पुलिस ने सादा कागज पर लिखा-पढ़ी कर दी।

बुजुर्ग दंपती के साथ जब अमानवीय कृत्य किया जा रहा है, उस समय कई ग्रामीण वहां तमाशबीन बने रहे। बाद में जब पीड़ित इस मामले में थाने पर भी पहुंचे तो थाने पर कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद पीड़ितों ने शिवपुरी जिला मुख्यालय पर आकर पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया। इस शिकायत पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अमोला थाना पुलिस ने मौके पर जांच की, इसके बाद एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने जांच के बाद ग्राम सिलानगर निवासी देवका कुशवाह, रामकुमारी कुशवाह, ऊषा कुशवाह, प्रेम कुशवाह, खरे कुशवाह, सर्रा कुशवाह, पप्पू कुशवाह पर थाना अमोला पर अपराध क्रमांक 23/24 धारा 294, 323, 328, 270, 506, 34 भादवि का कायम किया है।
अमोला थाना प्रभारी अमित चतुर्वेदी ने बताया कि जब बुजुर्ग दंपत्ति थाने आए थे तो उन्होंने यह बात नहीं बताई थी कि उनके मुंह में मैला भरा गया है। उन्होंने विवाद के संबंध में राजीनामा कर लिया था। जब उन्होंने मुंह में मैला भरने की शिकायत दर्ज कराई तो सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।