Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

जूनियर विश्व रैंकिंग: शीर्ष 10 में पांच भारतीय शतरंज खिलाड़ी शामिल

नई दिल्ली (New Delhi)। इतिहास में पहली बार, युवा भारतीय शतरंज खिलाड़ियों ने जूनियर विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान सहित पांच स्थानों पर कब्जा किया है।

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फीडे) की नवीनतम रैंकिंग सूची में ग्रैंडमास्टर्स (जीएम) में आर.प्रगनानंद (एलो रेटिंग 2747) शीर्ष पर हैं, वहीं, डी.गुकेश (2743) तीसरे स्थान पर, निहाल सरीन (2693) छठे स्थान पर, रौनक साधवानी (2654) सातवें स्थान पर और लियोन ल्यूक मोंडोंका ( 2631) दसवें स्थान पर हैं।

दिलचस्प बात यह है कि प्रगनानंद और गुकेश कनाडा में आगामी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में खेलेंगे। टूर्नामेंट का विजेता विश्व शतरंज चैंपियन लिरेन डिंग (2762) को विश्व खिताब के लिए चुनौती देगा।

लड़कियों के वर्ग में भी दो भारतीय खिलाड़ी शीर्ष 10 क्लब में शामिल हैं, सरयू वेलपुला (2444) दूसरे और दिव्या देशमुख तीसरे स्थान पर हैं।

महिला वर्ग में भारत की अनुभवी जीएम कोनेरू हम्पी 2554 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हम्पी कनाडा में महिला उम्मीदवारों में भी खेलेंगी।

हालांकि दुनिया में शीर्ष दस में स्थान नहीं पाने वाली डब्ल्यूजीएम आर. वैशाली भी महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी। हालाँकि, ओपन वर्ग में कोई भी भारतीय शतरंज खिलाड़ी शीर्ष दस में शामिल नहीं है।