Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

हॉकी इंडिया ने की 33 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम कोर ग्रुप की घोषणा

नई दिल्ली (New Delhi)। हॉकी इंडिया (Hockey India.) ने सोमवार को 33 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा (33-member Indian women’s hockey team announced.) की, जो 16 मई तक साई बेंगलुरु में प्रशिक्षण (Training at SAI Bengaluru.) जारी रखेगी। 1 अप्रैल को शिविर के लिए रिपोर्ट करने वाले 60 सदस्यीय मूल्यांकन दल में से इन 33 खिलाड़ियों का चयन 6 और 7 अप्रैल को आयोजित चयन परीक्षणों के बाद किया गया है।

33 खिलाड़ियों का यह दल उस टीम के गठन की दौड़ में होगी जो भविष्य के कोचिंग शिविरों और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन दौरों में हिस्सा लेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम इस साल के अंत में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में अर्जेंटीना, बेल्जियम, जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन का सामना करने के लिए एंटवर्प और लंदन की यात्रा करेगी।

शॉर्टलिस्ट की गई टीम में गोलकीपर सविता, बिचू देवी खारीबाम, बंसारी सोलंकी और माधुरी किंडो शामिल हैं। कोर ग्रुप के लिए चुने गए डिफेंडरों में निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, रोपनी कुमारी, महिमा चौधरी, ज्योति छत्री और प्रीति हैं।

हाल ही में समाप्त हुई 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हॉकी मिजोरम का प्रतिनिधित्व करने वाली 22 वर्षीय मरीना लालरामनघाकी और मणिपुर हॉकी का प्रतिनिधित्व करने वाली 25 वर्षीय मनीषा चौहान को भी टीम में शामिल किया गया है। विशेष रूप से, प्रीति दुबे, जिन्होंने 2017 में हॉकी वर्ल्ड लीग सेमी फाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अपनी आखिरी उपस्थिति दर्ज की थी, ने मूल्यांकन शिविर में चयनकर्ताओं और कोचों को प्रभावित करने के बाद राष्ट्रीय सेटअप में वापसी की है।

इस बीच, गोलकीपर माधुरी किंडो, डिफेंडर रोपनी कुमारी और प्रीति, मिडफील्डर एडुला ज्योति, और फॉरवर्ड दीपिका सोरेंग और रुतुजा दादासो पिसल ने एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 में भाग लेने वाली जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम से कदम बढ़ाया है।

हॉकी इंडिया के हाई परफॉर्मेंस निदेशक हरमन क्रूज़ ने नए कोर ग्रुप से अपनी उम्मीदें व्यक्त करते हुए कहा, “14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप का उपयोग देश भर से सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ियों को चुनने के लिए किया गया था और पिछले सप्ताह कोच और चयनकर्ताओं ने आगे काम किया है और इन 33 खिलाड़ियों को चुना है, जिनके बारे में उनका मानना है कि उनमें भारतीय महिला हॉकी टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की क्षमता है। अब हमारे पास एक आशाजनक टीम है जो आगामी अंतरराष्ट्रीय दौरों और एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में भाग लेगी।”

33 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम :-

गोलकीपर:- सविता, बिचू देवी खारीबाम, बंसारी सोलंकी, माधुरी किंडो।

डिफेंडर:- निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, रोपनी कुमारी, महिमा चौधरी, ज्योति छत्री, प्रीति।

मिडफील्डर:- सलीमा टेटे, मरीना लालरामनघाकी, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, ज्योति, एडुला ज्योति, बलजीत कौर, मनीषा चौहान, अक्षता अबासो ढेकाले, अजमीना कुजूर, निशा।

फॉरवर्ड:- मुमताज खान, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका, शर्मिला देवी, नवनीत कौर, दीपिका सोरेंग, प्रीति दुबे, वंदना कटारिया, रुतुजा दादासो पिसल।