Friday, May 10"खबर जो असर करे"

बेन स्टोक्स ने टी20 विश्व कप से नाम वापस लिया, फिटनेस पर करेंगे ध्यान केन्द्रित

लंदन (London)। इंग्लैंड (England) के हरफनमौला (all-rounder) खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के लिए मंगलवार को वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप (Upcoming T20 World Cup) से नाम वापस ले लिया है।

स्टोक्स, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पिछले संस्करण के फाइनल में नाबाद पचास रन बनाकर इंग्लैंड को खिताब दिलाया था, ने कहा है कि वह फिर से गेंदबाजी करने के लिए पूरी फिटनेस हासिल करने का इरादा रखते हैं, और उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चयन के लिए उनके नाम पर विचार नहीं करने को कहा है।

स्टोक्स पिछले साल घुटने की चोट से जूझ रहे थे और उन्होंने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन एशेज टेस्ट में गेंदबाजी नहीं की थी। पहले अपने वनडे संन्यास की घोषणा करने के बाद, उन्होंने खुद को भारत में विश्व कप खेलने के लिए उपलब्ध कराया, लेकिन टूर्नामेंट में उन्होंने गेंदबाजी नहीं की। आखिरकार, टूर्नामेंट खत्म होने के बाद 32 वर्षीय खिलाड़ी की सर्जरी हुई। इसके बाद वह भारत में टेस्ट श्रृंखला में खेले। हालांकि श्रृंखला के दौरान कुछ समय में उन्होंने नेट्स में धीरे-धीरे गेंदबाजी करना शुरू किया, स्टोक्स ने केवल धर्मशाला में अंतिम टेस्ट मैच में गेंदबाजी की। स्टोक्स की नजरें अब काउंटी चैंपियनशिप में एक ऑलराउंडर के रूप में वापसी पर हैं ताकि वह वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की घरेलू गर्मियों के दौरान गेंदबाजी कर सकें।

स्टोक्स ने मंगलवार को ईसीबी के हवाले से कहा, “मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ऑलराउंडर के रूप में पूरी भूमिका निभाने के लिए अपनी गेंदबाजी फिटनेस को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। आईपीएल और विश्व कप से बाहर निकलना एक समझौता होगा जो मुझे निकट भविष्य में हरफनमौला खिलाड़ी बनने की अनुमति देगा, जो मैं बनना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा, “भारत के हालिया टेस्ट दौरे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि घुटने की सर्जरी और नौ महीने बिना गेंदबाजी के रहने के बाद मैं गेंदबाजी के दृष्टिकोण से कितना पीछे था। मैं हमारे टेस्ट समर की शुरुआत से पहले काउंटी चैम्पियनशिप में डरहम के लिए खेलने के लिए उत्सुक हूं और जोस बटलर और पूरी टीम को अपना खिताब बचाने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड 4 जून को बारबाडोस में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।