Saturday, April 27"खबर जो असर करे"

BCCI ने जारी की केन्द्रीय अनुबंध सूची, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन बाहर

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को 2023-2024 के लिए खिलाड़ियों की केन्द्रीय अनुबंध सूची जारी कर दी है। विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को केन्द्रीय अनुबंध सूची से बाहर कर दिया गया है। पिछले साल के रिटेनर में अय्यर ग्रेड बी में थे जबकि किशन ग्रेड सी का हिस्सा थे।

बीसीसीआई ने बुधवार को आधिकारिक बयान में कहा, “कृपया ध्यान दें कि सिफारिशों के इस दौर में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को वार्षिक अनुबंध के लिए नहीं माना गया।”

एलीट ब्रैकेट, ग्रेड ए में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा शामिल हैं।

वहीं ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल शामिल हैं।

नंबर 1 रैंक वाले टी20ई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ग्रेड बी का हिस्सा हैं और उनके साथ युवा सनसनी यशस्वी जयसवाल भी शामिल हैं, जिन्हें पहली बार बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध सौंपा गया है।

भारत की टी-20 टीम के सदस्यों जैसे रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई और जितेश शर्मा को ग्रेड सी अनुबंध से सम्मानित किया गया है।

ध्रुव जुरेल और सरफराज खान अगर धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में खेलते हैं तो ग्रेड सी श्रेणी में शामिल हो सकते हैं। ग्रेड सी अनुबंध के मानदंड के अनुसार खिलाड़ियों को निर्दिष्ट अवधि के भीतर कम से कम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20 मैच खेलने होंगे।

वर्तमान में, जुरेल और सरफराज दोनों ने दो-दो टेस्ट मैच खेले हैं और यदि वे आगामी पांचवें टेस्ट में खेलते हैं, तो वे अपने पहले बीसीसीआई अनुबंध प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे।

केन्द्रीय अनुबंध सूची इस प्रकार है-

ग्रेड ए

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा।

ग्रेड ए

आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड सी

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार।

चयन समिति द्वारा तेज गेंदबाजी अनुबंध के लिए पांच तेज गेंदबाजों – आकाश दीप, विजयकुमार विशक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा की सिफारिश की गई थी।