Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

एक्सिस बैंक ने एमसीएलआर में 0.25 फीसदी का इजाफा किया

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े (third largest private sector) एक्सिस बैंक (Axis Bank) से आज से लोन लेना महंगा हो गया है। बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित लोन दर (एमसीएलआर) (Marginal Cost of Funds Based Loan Rate (MCLR)) में 0.25 फीसदी का बढ़ोतरी (0.25% increase) की है। बैंक की नई एमसीएलआर दरें मंगलवार से प्रभावी हो गई है।

एक्सिस बैंक के मुताबिक इस बढ़ोतरी के बाद एक दिन से लेकर 3 साल तक की अवधि के लिए बैंक की एमसीएलआर दर अब 8.15 फीसदी से 8.50 फीसदी तक हो गयी है। बैंक की नई एमसीएलआर दरें 18 अक्टूबर से प्रभावी हो गई हैं। एक्सिस बैंक के एमसीएलआर में बढ़ोतरी के बाद पर्सनल, होम और ऑटो लोन महंगे हो जाएंगे।

दरअसल, पिछले हफ्ते ही सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने एमसीएलआर दर में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था। इस बढ़ोतरी के बाद एसबीआई की एक रात से लेकर 3 साल तक की अवधि के लिए एमसीएलआर बढ़कर 7.60 फीसदी से 8.25 फीसदी हो गई है।

इसी तरह निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने भी विभिन्न अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ा दिया है, जो एक रात से लेकर 3 साल तक की अवधि के लिए बढ़कर अब 7.70 फीसदी से 8.95 फीसदी के बीच पहुंच गया है। इससे पहले फेडरल बैंक ने अपने एक साल के लिए एमसीएलआर को संशोधित कर 8.70 फीसदी कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने पिछले महीने मौद्रिक समीक्षा के बाद रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था, जिसके बाद रेपो रेट रेट बढ़कर 5.90 फीसदी हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद पंजाब नेशनल बैंक (बीएनबी) आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अपने एमसीएलआर को बढ़ा दिया था। (एजेंसी, हि.स.)