Sunday, April 28"खबर जो असर करे"

सरकार बनने पर कराएंगे जातिगत जनगणनाः राहुल गांधी

भोपाल। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के नईसराय क्षेत्र में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही पहले मध्य प्रदेश में और केंद्र में सरकार आने पर पूरे देश में जातिगत जनगणना कराएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ महीने पहले मैंने 4000 किमी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की। इस दौरान मैं मध्य प्रदेश से भी गुजरा और इस देश को बहुत करीब से देखा। इस दौरान मैंने हजारों युवाओं से बातचीत की। कोई डॉक्टर बनना चाहता था, कोई इंजीनियर तो कोई वकील, लेकिन आखिर में सवाल वही था कि पढ़ाई के बाद भी अधिकतर बेरोजगार थे।

उन्होंने कहा कि ऐसे में मेरे दिमाग में सवाल था कि इस देश में ओबीसी कितने हैं, दलित कितने हैं, आदिवासी कितने हैं, सामान्य वर्ग के कितने हैं और इन लोगों को हिंदुस्तान की सरकार चलाने में कितनी हिस्सेदारी मिल रही है। जब आप मीडिया में देखेंगे तो आपको देश में सिर्फ नफरत नजर आएगी, लेकिन जब मैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकला तो मुझे नफरत नहीं, सिर्फ मोहब्बत मिली। इसलिए मैंने कहा कि नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं।

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं। हिंदुस्तान का जो धन है उसे ये 90 अफसर बांटते हैं। प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि ओबीसी की सरकार है। भाइयों और बहनों, मुझे बता दो कि 90 अफसरों में से ओबीसी कितने हैं? 90 अफसर में से तीन अफसर ओबीसी वर्ग के हैं।

कांग्रेस नेता राहुल ने किसानों की बात करते हुए भाजपा पर किसानों से पैसा छीनने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि किसी भी किसान से पूछ लो, फसल बीमा योजना का पैसा आपको मिला? 30 हजार करोड़ रुपये फसल बीमा योजना में गए। ये पैसा 16 कंपनियों को मिला। उन कंपनियों में न एक दलित है, न एक आदिवासी है और न एक ओबीसी है। एक तरफ जीएसटी से आपका पैसा गया और दूसरी तरफ आपने अपना पैसा डाला जो 16 कंपनियों में गया। (हि.स.)