Friday, May 3"खबर जो असर करे"

नवसारी में भारी बारिश के बाद अंबिका, पूर्णा व कावेरी नदी उफान पर, शहरी इलाकों में घुसा पानी

नवसारी/अहमदाबाद, 14 जुलाई (एजेंसी)। नवसारी के चिखली में सुबह से आधी रात तक आठ इंच, गांडेवी में सात इंच, वलसाड के धर्मपुर और नवसारी कस्बे में साढ़े छह इंच, नवसारी के जलालपुर में पांच इंच बारिश हुई है। नवसारी से गुजरने वाली पूर्णा, अंबिका और कावेरी नदियों का जलस्तर खतरनाक स्तर को पार कर शहरी इलाकों में पानी घुस गया है। नवसारी में बंदर रोड के उत्तर में पूर्णा नदी तक का निचला इलाका पानी में डूबा हुआ है।

नवसारी जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है, जिससे नदियां और नहरें उफान पर हैं। नवसारी शहर में पिछले चार दिनों से बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। बीती रात नवसारी जिला कलेक्टर अमित प्रकाश यादव ने नागरिकों को अपील करते हुए संदेश भेजा कि निचले इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए नगरपालिका और प्रशासन रातभर लोगों की मदद करे। शहरी इलाके में आज सुबह अधिकांश निचले इलाकों के मकान, दुकान व अन्य संपत्तियां जलमग्न हो गई हैं।

नवसारी में अंबिका पूर्णा व कावेरी नदी के उफान पर होने से शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पूर्णा नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर से 23 फीट पार कर अब 27 फीट पर बह रही है। वहीं कावेरी नदी अपने खतरनाक स्तर 19 फीट की जगह अभी 28 फीट के स्तर पर बह रही है। चिखली के पास कावेरी नदी का पानी आने से मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग 48 को फिर बंद कर दिया गया है। जिलेभर में बाढ़ से 40 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। 14 हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। एनडीआरएफ की टीम ने जिले में 21 लोगों को रेस्क्यू किया है। खबर लिखे जाने तक जिले में तेज बारिश हो रही थी।

नवसारी रेलवे स्टेशन के पास प्रकाश टॉकीज गरनाला में जल स्तर बढ़ गया था, जिससे मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ सकता है। सूरत को सचिन मरोली से जोड़ने वाला स्टेट हाईवे भी बंद कर दिया गया है। शहर की सिटी बस सेवा बंद कर दी गई है। पिछले तीन दिनों से स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा सोनवाड़ी में मुख्य मार्ग बंद है। मच्छीवाड़, डेरा फलियु, खाडीवाड़, गगेश्वर फलियू, नागदा फलियू के 39 परिवारों के कुल 168 लोगों को स्थानांतरित किया गया है। नवसारी-गनदेवी मार्ग, इच्छापुर से सालेज तक सड़क और कोलवा से सालेज तक सड़क को बंद कर दिया गया है। टेकरी फलिया, नदी फलिया, नवाकुवा के 13 परिवारों के कुल 54 लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है। नवसारी मेन रोड से इच्छापुर तक का रास्ता बंद है। 10 लोगों को अंबिका स्ट्रीट, 9 लोगों को निशाल फलिया शिफ्ट किया गया है।