Monday, April 29"खबर जो असर करे"

दुनिया के टॉप 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल हुआ दिल्ली एयरपोर्ट

नई दिल्ली (New Delhi)। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi’) का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट (Indira Gandhi International (IGI) Airport) ने एक और उपलब्धि हासिल की है। दिल्ली एयरपोर्ट 2023 के लिए दुनिया के सबसे 10 व्यस्ततम हवाई अड्डों (Top 10 busiest airports in the world) की सूची में शामिल हुआ है।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) वर्ल्ड की ओर से सोमवार को जारी सूची के मुताबिक राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दसवें पायदान पर है। सूची में अमेरिका का हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे ऊपर है जबकि दुबई और डलास हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट चौथे, टोक्यो का हनेडा हवाई अड्डा पांचवें, डेनवर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा छठे, इस्तांबुल हवाई अड्डा सातवें, लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आठवें और शिकागो का ओहारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के मुताबिक दुनिया में शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से पांच अमेरिका में हैं। एसीआई ने कहा कि 2023 में पूरी दुनिया में 8.5 अरब (850 करोड़) यात्रियों ने हवाई यात्रा किया, जो कोरोना महामारी से पहले यात्रियों की संख्या का 93.8 फीसदी है जबकि वर्ष 2022 की तुलना में 27.2 फीसदी अधिक है। दसवें स्थान पर, दिल्ली हवाई अड्डा है जहां से 2023 में 7.22 करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा की। 2022 में, हवाई अड्डा नौवें स्थान पर था।

उल्लेखनीय है कि एसीआई एयरपोर्ट प्राधिकरणों का संगठन है जिसका उद्देश्य हवाईअड्डा मानकों के लिए उद्योग प्रथाओं को एकजुट करना है। 1991 में स्थापित, इसका मुख्यालय (एसीआई वर्ल्ड) मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा में स्थित है। इसके सदस्य लगभग 2000 हवाई अड्डों का संचालन करते हैं।