Tuesday, May 14"खबर जो असर करे"

मप्र में फिर बिगड़ा मौसम, सिवनी और बालाघाट में बारिश के साथ गिरे ओले

भोपाल-जबलपुर-सागर समेत 25 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर मौसम का मिजाज (weather patterns) बदल गया है। शनिवार को देर शाम आसमान में बादल (clouds in the sky) छा जाने के साथ ही राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाएं शुरू हो गईं, तो वहीं सिवनी और बालाघाट (Seoni and Balaghat) में तेज हवाओं के साथ बारिश (Rain with strong winds.) होने लगी। बालाघाट के लालबर्रा क्षेत्र में तो ओले (hail also fell) भी गिरे। सिवनी में करीब 40 मिनट तक पानी गिरा। जिले में कुछ जगह पर ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन 19 मार्च तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है।

भोपाल में शनिवार रात करीब साढ़े बजे अचानक तेज हवाएं चलीं। वहीं, सिवनी और बालाघाट जिले में कई स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम विभाग की मानें तो अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 19 मार्च तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रह सकता है। जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में आंधी के साथ वर्षा होगी, जबकि रीवा, सागर, नर्मदापुरम एवं भोपाल संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। जबलपुर, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में ओले गिरने की भी आशंका है। बादल बने रहने के कारण दिन के तापमान में गिरावट होगी।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तरी ओडिशा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियों के असर से पूर्वी मध्य प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा होने की संभावना बन गई है। इस दौरान लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

उन्होंने बताया कि पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को जबलपुर, शहडोल के साथ नर्मदापुरम, सागर संभाग के जिलों में वर्षा होने के आसार हैं। डिंडौरी, छिंदवाड़ा और मंडला जिले में ओले गिर सकते हैं। सोमवार को नर्मदापुरम, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में रुक-रुककर वर्षा हो सकती है। डिंडौरी, पांढुर्ना एवं मंडला जिले में ओले गिर सकते हैं। मंगलवार को भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में आंधी चलने के साथ रुक-रुककर वर्षा हो सकती है। इस दौरान डिंडौरी, जबलपुर, पांढुर्ना, सिवनी और मंडला जिले में ओले गिरने की आशंका है।