Saturday, May 11"खबर जो असर करे"

बीस हजार डॉलर से नीचे पहुंचा बिटकॉइन, इथेरियम क्लासिक में 22 प्रतिशत की तेजी

नई दिल्ली। क्रिप्टो करेंसी मार्केट (crypto currency market) में पिछले 24 घंटे के दौरान मिला-जुला रुख बना रहा। बिटकॉइन (bitcoin) पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान 20 हजार डॉलर के स्तर (below $20,000 level) से भी नीचे गिर गया है। भारतीय समय के मुताबिक आज शाम 4 बजे बिटकॉइन 19,731 डॉलर के स्तर (bitcoin level at $19,731) पर कारोबार कर रहा था। दूसरी ओर इथेरियम क्लासिक (ethereum classic) में पिछले 24 घंटे के दौरान 22 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है।

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज कॉइनगीको के मुताबिक बिटकॉइन के लिए ये सप्ताह कमजोरी वाला सप्ताह बनता नजर आ रहा है। सोमवार और मंगलवार के कारोबार के दौरान बिटकॉइन 19,500 से लेकर 20,000 डॉलर के बीच कारोबार करता नजर आया। कुछ यूरोपीय देशों द्वारा बिटकॉइन के ऑपरेशन पर सख्त नियम लगा दिए जाने की वजह से इस क्रिप्टो करेंसी में दबाव की स्थिति बन गई है। यूरोपीय देशों ने बिटकॉइन पर सख्ती मंदी की आशंका को देखते हुए सीमित अवधि के लिए की गई है। माना जा रहा है कि इस सख्ती के कारण ये क्रिप्टो करेंसी आने वाले दिनों में 18,000 डॉलर के स्तर तक भी गिर सकती है।

हालांकि पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी और इथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी ईथर के कारोबार में 4 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। भारतीय समय के मुताबिक आज शाम 4 बजे ईथर 1,630 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा छोटी क्रिप्टो करेंसीज में डोगेकॉइन, शीबा इनु यूनिस्वैप, पोल्काडॉट, लाइट कॉइन, सोलाना, टीथर, एपेकॉइन और चेनलिंक में पिछले 24 घंटों के दौरान मामूली तेजी बनी रही है। (एजेंसी, हि.स.)