Thursday, May 16"खबर जो असर करे"

Tri Series: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया

ईस्ट लंदन (East London)। दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हो रही महिला ट्राई सीरीज (Tri Series) के छठे मुकाबले में सोमवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women’s cricket team) ने वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम (West Indies women’s cricket team) को 8 विकेट से हरा दिया। इस मैच का परिणाम के लिहाज से विशेष महत्व नहीं है क्योंकि भारतीय टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। ट्राई सीरीज का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच गुरुवार को खेला जाएगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 94 रन बनाए थे। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज (34) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। आसान लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी भारतीय टीम ने 13.5 ओवर में दो विकेट खोकर 95 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगेज ने सर्वाधिक 42* रन जड़े। विंडीज गेंदबाजों में शामिलिया कोनेल और मैथ्यूज ने एक-एक विकेट लिया।

भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और पारी के दूसरे ही ओवर में ओपनर स्मृति मंधाना (5) चलती बनीं। इसके बाद जेमिमा और हरलीन देओल (13) के बीच दूसरे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी हुई। जेमिमा ने 107.69 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने पांच चौके भी जमाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर (32*) और जेमिमा के बीच तीसरे विकेट के लिए 54* रनों की साझेदारी हुई।

वेस्टइंडीज टीम ने इस मुकाबले में नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिसके चलते वह साधारण स्कोर पर ही सिमट गई। कप्तान मैथ्यूज ने 100 की स्ट्राइक रेट से 34 गेंदों में 34 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने पांच चौके भी जमाए। उन्हें दूसरे छोर से उचित सहयोग नहीं मिल पाया, जिससे टीम को नुकसान हुआ। टीम की ओर से दूसरे सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर जेदा जेम्स (21) ने बनाया। चार बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंची।

भारतीय गेंदबाजों ने इस मुकाबले में कमाल का प्रदर्शन करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों पर पूरे वक्त लगाम लगाकर रखी। सबसे शानदार प्रदर्शन दीप्ति शर्मा का रहा, जिन्होंने चार ओवर में केवल 11 रन खर्च करते हुए तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। दीप्ति ने 2.80 की किफायती इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए अपने स्पैल में दो ओवर मेडन भी फेंके। अन्य भारतीय गेंदबाजों में पूजा वस्त्रकर ने दो और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिया। इस मुकाबले में दीप्ति ने दो बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम की। वह महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 मेडन ओवर फेंकने वाली पहली भारतीय महिला स्पिनर बन गई हैं। उनके बाद दूसरी भारतीय स्पिनर राजेश्वरी हैं जिन्होंने अब तक छह मेडन ओवर फेंके हैं।

ऑलराउंडर दीप्ति (14) वेस्टइंडीज महिला टीम के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (11) को पीछे छोड़ा।