Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

सात साल बाद धर्मशाला में टेस्ट का रोमांच, भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबला आज से

धर्मशाला (Dharamshala)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला (International Cricket Stadium Dharamshala) में सात वर्षों के बाद वीरवार से टेस्ट मैच का रोमांच (thrill of test match) शुरू हो रहा है। धर्मशाला में भारत-इंग्लैंड (India-England) के बीच पांच मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच खेला जाएगा। आखिरी टेस्ट के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह तैयार हैं। भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को तीन-एक से अपने नाम कर लिया है। अब भारतीय टीम सीरीज को चार-एक से जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की भी प्रबल दावेदार बनना चाहेगी। वहीं इंग्लैंड की टीम पहले ही टेस्ट मैच को जीतने के बाद से लगातार तीन टेस्ट मैच हार के बाद अंतिम मुकाबले को जीतकर घर वापसी करना चाहेगी।

धर्मशाला स्टेडियम में होने वाले फाईनल मुकाबले में कई महत्वपूर्ण रिकार्ड टूटने के साथ ही नए रिकार्ड भी बन सकते हैं। ऐसे में अंतिम मुकाबला धर्मशाला में भारत-इंग्लैंड के बीच बेहद रोमाचंक होगा। दोनों ही टीमों ने मैच से पूर्व दो दिनों तक अलग-अलग सत्रों में जमकर पसीना बहाया है। धर्मशाला में सात वर्षों बाद गुरूवार को दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

इंडिया-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का अंतिम मुकाबला सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। इससे पहले एचपीसीए अपनी परंपरा के अनुसार मैच शुरू होने से पहले कंजक पूजन करेगी, इसके बाद ही मैच शुरू होगा। इस मैच में भारत सीरीज को 4-1 से जीतने तो इंग्लैंड 3-2 से सम्मानजनक रूप से समाप्त करने के लिए उतरेगी। धर्मशाला का मौसम इंग्लैंड टीम के अनुकूल है, वहीं इंडिया टीम को इस ठंडे मौसम में ढलना होगा। सीरीज में भारतीय टीम अच्छे लय में नजर आ रही है। भारतीय टीम के तरफ से सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। यशस्वी इस टेस्ट मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम करने के बिल्कुल करीब हैं। पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है। इसके लिए बुधवार को भी दोनों ही टीम के खिलाडिय़ों ने स्टेडियम में प्रैक्टिस करने के साथ ही पिच को लेकर भी जानकारी हासिल की।

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पहले दिन गुरूवार को मैच में बारिश के खलल डालने की संभावना भी बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से सात मार्च को बारिश और बर्फबारी की हल्की संभावना जताई गई है। हालांकि धर्मशाला स्टेडियम में विदेशी पिचों की तर्ज पर सव ऐयर सिस्टम स्थापित किया गया है। जिसमें एचपीसीए की ओर से बारिश के बाद मैच को 15 मिनट में मैदान को सुखाने का भी दावा किया जा रहा है।

धर्मशाला में पहले टेस्ट में 2017 में भारत ने आस्ट्रेलिया को दी थी मात
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला यह अब तक दूसरा टेस्ट मैच होगा। इससे पूर्व धर्मशाला में एकमात्र टेस्ट भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया है। वर्ष 2017 में 25 से 28 मार्च के बीच धर्मशाला में पहला टेस्ट मैच भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें भारत ने आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। इस मैच में आलरांउडर रविंद्र जडेजा को प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला था, जिन्होंने दो पाररियों में चार विकेट लिए और पहली पारी में 63 रनों का भी अहम योगदान दिया था। भारत के बेहतर प्रदर्शन से यह मैच चार दिनों में ही खत्म हो गया था।