Friday, May 17"खबर जो असर करे"

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रुतुराज गायकवाड़

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से बाहर कर दिया गया है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे पर शुरू होगा, जबकि दूसरा टेस्ट 3 जनवरी को केपटाउन में शुरू होगा।

गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गकेबरहा में दूसरे वनडे मैच में क्षेत्ररक्षण करते समय दाहिनी अनामिका उंगली में चोट लग गई थी।

उनका स्कैन कराया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद बीसीसीआई मेडिकल टीम ने उन्हें शेष दौरे से बाहर कर दिया। गायकवाड़ के स्थान पर अभिमन्यु ईश्वरन को टीम में शामिल किया गया है।

बीसीसीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “वह अपनी चोट के आगे के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) को रिपोर्ट करेंगे। पुरुष चयन समिति ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में अभिमन्यु ईश्वरन को नामित किया है।”

उंगली की चोट के कारण सलामी बल्लेबाज गुरुवार को प्रोटियाज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में हिस्सा नहीं ले सके। टॉस के समय, कप्तान केएल राहुल ने बताया कि गायकवाड़ को “उनकी उंगली में लगी चोट के कारण बेंच पर बैठाया गया था और रजत पाटीदार ने वनडे में पदार्पण करते हुए अंतिम एकादश में उनकी जगह ली।

इस बीच, तेज गेंदबाज हर्षित राणा हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बेनोनी के विलोमूर पार्क में 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ शुरू होने वाले चार दिवसीय मैच से बाहर हो गए हैं।

चयन समिति ने रजत पाटीदार, सरफराज खान, आवेश खान और रिंकू सिंह को भारत ए की टीम में शामिल किया है, जबकि कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए की टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, आवेश खान, नवदीप सैनी, आकाश दीप, विधाथ कवरप्पा, मानव सुथार और रिंकू सिंह।