Friday, May 17"खबर जो असर करे"

नोकिया कंपनी में लागत में कटौती के लिए 14 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी

नई दिल्ली (New Delhi)। अब नोकिया कंपनी (Nokia Company) में बड़े पैमाने पर छंटनी (Mass layoffs) होने की तैयारी है। कंपनी ने लागत में कटौती (Cost cutting) के लिए करीब 14 हजार कर्मचारियों (14 thousand employees) को काम से निकालने का ऐलान किया है।

नोकिया कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पेक्का लुंडमार्क ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका (America) जैसे बाजारों में 5-जी उपकरणों की धीमी बिक्री के कारण तीसरी तिमाही में उसकी कुल बिक्री 20 फीसदी तक कम हो गई है। इस गिरावट के बाद कंपनी लागत में कटौती के लिए 14 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी के इस कदम से मौजूदा करीब 86,000 कर्मचारियों की संख्या घटकर 72,000 रह जाएगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने यह कदम बाजार में जारी अनिश्चितता को समायोजित करने और लॉन्ग टर्म प्रॉफिटेबिलिटी को सुरक्षित करने के लिए उठाया है। कॉस्ट कटिंग के नाम पर कंपनियां हजारों लोगों को नौकरी से निकाल रही है। इस सूची में दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल से लेकर फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा सबसे आगे है, जिसमें एक नया नाम नोकिया का भी जुड़ने जा रहा है।