Saturday, May 18"खबर जो असर करे"

ब्रिटेन में आम चुनाव की संभावना टली, सरकार ने जीता विश्वासमत

लंदन । निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की सरकार ने हाउस ऑफ कामन्स में विश्वासमत हासिल कर लिया है। सरकार ने 349 में से 238 वोट पाकर जीत हासिल की। सरकार ने सोमवार रात मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के रवैये को देखते हुए विश्वासमत का आह्वान किया था। इसके साथ ब्रिटेन में आम चुनाव की संभावना टल गई है।

विश्वासमत न जीतने पर सरकार को आम चुनाव कराना पड़ सकता था। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने सांसदों से जानसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान देने का आग्रह किया था। स्काटिश नेशनल पार्टी के नेता इयान ब्लैकफोर्ड ने कहा था यह नाकाम प्रधानमंत्री और रूढ़िवादी पार्टी के खिलाफ फैसला करने का मौका है। इस अपील के बावजूद संसद ने मौजूदा सरकार के पक्ष में भरोसा जताया।

ब्रिटिश संसद की वेबसाइट पर अविश्वास प्रस्ताव पर हुई बहस का प्रसारण किया गया। इस बीच प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने तीसरे दौर के मतदान में सबसे आगे निकल गए हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी बैकबेंच 1922 समिति के अनुसार बचे चार लोगों में राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (115 वोट), अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट (82 वोट), विदेश सचिव लिज ट्रस (71 वोट) और पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच (58 वोट) हैं। एजेंसी/हिस