Monday, May 13"खबर जो असर करे"

पोप ने दिया बिशप की बैठक में महिलाओं को मताधिकार

वेटिकन सिटी । पोप फ्रांसिस ने बिशप की एक आगामी बैठक में महिलाओं को मताधिकार देने का फैसला किया है, जो उन्हें निर्णय लेने की व्यापक जिम्मेदारियां प्रदान करने और कैथोलिक गिरजाघर के प्रबंधन में आम जन की भागीदारी बढ़ाए जाने को प्रदर्शित करता है।

फ्रांसिस ने वेटिकन संस्था सायनोड ऑफ बिशप के संचालन से जुड़े नियमों में बदलावों को मंजूरी दी है। इसकी समय-समय पर होने वाली बैठकों में विश्व भर से बिशप जुटते हैं।

वेटिकन ने उनके द्वारा मंजूरी प्रदान किए गए संशोधनों को बुधवार को प्रकाशित किया, जो गिरजाघरों के प्रबंधन में महिलाओं को व्यापक भूमिका दिए जाने को प्रदर्शित करता है। दशकों से, महिलाएं सायनोड में मताधिकार दिए जाने की मांग करती आ रही थीं। इसकी अगली बैठक अक्टूबर में होने का कार्यक्रम है।

अब तक, सिर्फ पुरुष ही इसमें मतदान कर सकते थे। लेकिन नए बदलावों के तहत, पांच धार्मिक सिस्टर धार्मिक आदेशों के लिए मतदान प्रतिधनिधि के तौर पर पांच पादरियों के साथ यह जिम्मेदारी निभाएंगी।

इसके अलावा, फ्रांसिस ने सायनोड के 70 गैर-बिशप सदस्यों को नियुक्त करने का भी फैसला किया है और कहा कि उनमें से आधी महिलाएं होंगी। उनके पास भी मताधिकार होगा।(हि.स.)