Tuesday, May 14"खबर जो असर करे"

उदयपुर में पीएम मोदी ने बोले- राजस्थान को चाहिए पगड़ी का मान रखने वाली सरकार

उदयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेवाड़ की धरा से राजस्थान में चुनावी प्रचार का शंखनाद करते हुए आह्वान किया है कि राजस्थान के पास कांग्रेस के पांच साल के कुशासन से छुटकारा पाने का अवसर है। राजस्थान को यह तय करना होगा कि उसे पगड़ी का मान रखने वाली सरकार चाहिए या पगड़ी को लात मारकर गिराने वाली सरकार चाहिए। पीएम मोदी ने वर्ष 2024 में देश के आशीर्वाद के बाद अपने तीसरे कार्यकाल में देश को दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था (इकोनॉमी) में शामिल कराने का लक्ष्य इंगित करते हुए कहा कि इस लक्ष्य को पाने के लिए राजस्थान का भी सहयोग जरूरी है और राजस्थान को भी विकास के लिए डबल इंजन की सरकार की आवश्यकता है।

उदयपुर के बलीचा स्थित कृषि उपज मण्डी प्रांगण में गुरुवार शाम को विशाल जनमैदिनी को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने मेवाड़ के आराध्य भगवान एकलिंग नाथ, सांवलिया सेठ, मां त्रिपुरा सुंदरी, बायण माता को नमन करते हुए महाराणा प्रताप और गोविन्द गुरु की यह धरती स्वाभिमान की प्रतीक है। रानी पद्मिनी, पन्नाधाय, भक्तिमती मीरां को याद करते हुए उन्होंने कहा कि मेवाड़ की धरती राजस्थान का तिलक है, लेकिन इस धरा को जब भी कांग्रेस की नजर लगी है तब तक इसके स्वाभिमान को चोट पहुंची है। इस धरती पर कन्हैयालाल हत्याकाण्ड जैसी आतंकी घटना कांग्रेस सरकार पर बहुत बड़ा दाग है।

उन्होंने कहा कि मानवता को शर्मसार करने वाली जघन्य वारदात यहां इसलिए घटित हो पाई क्योंकि यहां की कांग्रेस सरकार आतंकियों के साथ सहानुभूति रखने वाली सरकार है। कांग्रेस सरकार की तुष्टीकरण की नीति ने राजस्थान की संस्कृति, विरासत, गौरव को खतरे में डाल दिया है। किसने सोचा था कि राजस्थान में कभी रामनवमी की शोभायात्रा और कांवड़ यात्रा पर भी प्रतिबंध लग सकता है, यह पाप कांग्रेस सरकार ने किया है। यहां पीएफआई जैसे संगठन रैलियां निकालते हैं। उन्होंने कहा कि आतंकियों की हमदर्द कांग्रेस सरकार राजस्थान को तबाह करके मानेगी। मोदी ने कहा कि राजस्थान के कई क्षेत्रों से गरीबों के पलायन की खबरें आने लगी हैं, यदि कांग्रेस सरकार रही तो यह और भी बढ़ेगा, इसलिए अब राजस्थान को देर नहीं करनी है।

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में न दलित, पिछड़े, गरीब सुरक्षित हैं न हमारी बहन-बेटियां सुरक्षित हैं। यहां के मंत्री के बयान ने महिलाओं को ही नहीं, राजस्थान के पुरुषों को भी शर्मसार किया है। मोदी ने कहा कि राजस्थान के पुरुष तो माताओं-बहनों की मर्यादा की रक्षा के लिए सिर कटाने के लिए तैयार रहते हैं, उनकी मर्दानगी माताओं-बहनों की रक्षा के लिए समर्पित होती हैं और यहां के मंत्री बेशर्मी से मर्दानगी पर बयान देते हैं। मोदी ने कहा कि अपराध पूरी तरह खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। भाजपा की सरकार में माताओं-बहनों को सुरक्षा मिलेगी, यह मोदी की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि पांच साल तक कुर्सी बचाने की जुगत में रही सरकार अब झूठी गारंटियां लेकर आई है, मोदी ने कहा कि कांग्रेस की गारंटियों का हश्र उनके द्वारा शासित राज्यों में नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जैसे छोटे राज्य से भी राजस्थान में पेट्रोल महंगा है। मोदी ने आरोप लगाया कि गरीबों को राशन देने वाली राजस्थान की कांग्रेस सरकार बच्चों का राशन भी खा गई। बिजली बिल में सब्सिडी का वादा करने वाली सरकार बकाया के नाम पर दस गुना ज्यादा बिल वसूल किए जा रहे हैं। बिजली की किल्लत के कारण यहां उद्योग तबाह हो गए हैं। मोदी ने कहा कि कांग्रेस का एक एजेंडा है, राजस्थान को लूटा और कांग्रेसियों की तिजोरी भरो।

कांग्रेस के लिए भ्रष्टाचार हवा-पानी की तरह है, बिना भ्रष्टाचार वह चल नहीं सकती। यहां के मंत्री ही यहां के भ्रष्टाचार की बात कर रहे हैं। यहां के कार्यालयों में सोना मिल रहा है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि यह सोना आलू से बना सोना है या आम जनता की जेब काटकर बनाया हुआ सोना है। सीएम के करीबी अफसर एक साल में दो-दो दर्जन फ्लैट खरीद रहे हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार में लिप्त छोटी मछलियों की ही नहीं, बड़े मगरमच्छों पर भी कार्रवाई होगी। राजस्थान को इस जंगलराज से निकालना जरूरी है। भाजपा की सरकार आने के बाद हर लाल डायरी खोली जाएगी।

उन्होंने महिला सशक्तीकरण पर बात करते हुए कहा कि घर, मकान, गाड़ी, दुकान आदि अब तक पुरुषों के नाम होते आए हैं। ऐसे में उन्होंने पीएम आवास योजना में नियम बनाया कि आवास महिला के नाम होगा। आज बड़ी संख्या में महिलाएं अपने घर की मालकिन हैं।

मोदी ने कहा कि आदिवासी समाज को मुख्य धारा में लाए बिना देश का विकास नहीं हो सकता। केन्द्र की भाजपा सरकार की योजनाओं का बहुत बड़ा लाभ आदिवासी समाज को हुआ है। मानगढ़ धाम से लेकर अब मेवाड़ी माटी की महक अब दिल्ली में बन रही अमृत वाटिका में भी रच-बस गई है। भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती पर हर साल 15 नवम्बर को जनजाति गौरव दिवस मनाने का निर्णय भी भाजपा सरकार ने किया है। यह दिवस उनके करोड़ों आदिवासी भाई-बहनों के योगदान को समर्पित है जिसे कांग्रेस ने बार-बार इतिहास के पन्नों से मिटाने का प्रयास किया।

पीएम मोदी ने कहा कि कोविड के मुफ्त वैक्सीन की तरह ही पशुधन की सुरक्षा के लिए मुफ्त वैक्सीन के लिए 15 हजार करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने वन उपज, नल-जल, जन-धन खाता, मुद्रा लोन सहित विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए वोकल फोर लोकल का नारा भी दोहराया। उन्होंने जनता से इस दीपावली पर लोकल उत्पादों की खरीद का आह्वान किया।

पीएम मोदी ने सभा में उपस्थित आमजन से अपनी ओर से एक निजी कार्य भी सौंपते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर सभी को मोदी का प्रणाम पहुंचाएं। मोदी ने कहा कि घर-घर से मिलने वाला आशीर्वाद उन्हें नई ऊर्जा प्रदान करेगा, देश के लिए और ज्यादा कार्य करने की शक्ति प्रदान करेगा।

अपने उद्बोधन का अंत पीएम मोदी ने नारे से किया। उन्होंने नारा लगवाया, महाराणा प्रताप का स्वाभिमान-कमल चुनेगा राजस्थान, सूरजमल का शौर्य महान-कमल चुनेगा राजस्थान, होगा बहन बेटियों का सम्मान-कमल चुनेगा राजस्थान, भ्रष्टाचार का मिटेगा निशान-कमल चुनेगा राजस्थान, खुशहाल बनेंगे गांव किसान-कमल चुनेगा राजस्थान।

आठ विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के समर्थन में आमसभा
उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी गुरुवार को उदयपुर में उदयपुर जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के समर्थन में आमसभा को संबोधित करने आए थे। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और नाथद्वारा से भाजपा प्रत्याशी विश्वराज सिंह मेवाड़ ने पीएम मोदी को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा भेंट की। मंच पर उदयपुर शहर प्रत्याशी ताराचंद जैन, उदयपुर ग्रामीण प्रत्याशी फूलसिंह मीणा, मावली प्रत्याशी केजी पालीवाल, सलूम्बर प्रत्याशी अमृत मीणा, खेरवाड़ा प्रत्याशी नानालाल अहारी, झाड़ोल प्रत्याशी बाबूलाल खराड़ी, गोगुन्दा प्रत्याशी प्रताप भील, वल्लभनगर प्रत्याशी उदयलाल डांगी, प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल, शहर जिलाध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली, देहात जिलाध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान, पूर्व मंत्री चुन्नीलाल गरासिया आदि मौजूद थे। मंच संचालन सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक प्रमोद सामर ने किया।