Saturday, May 18"खबर जो असर करे"

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को विश्व में बनाया सरताज : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नौ साल के स्वर्णिम कार्यकाल (golden years of nine) में देश ने हर क्षेत्र में तरक्की की। मोदी के नेतृत्व में आज देश विश्व में सरताज बना हैं।

मुख्यमंत्री चौहान गुरुवार को श्योपुर जिले के विजयपुर विकासखंड मुख्यालय पर आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने श्योपुर जिले की कूनो में चीता प्रोजेक्ट की सौगात दी।

चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना हमारी बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान हैं। योजना से उन्हें आत्मनिर्भरता मिली हैं। अब उन्हें मायके जाने के लिए पति की तरफ नहीं देखना पड़ेगा। बहनें अपने बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगी। इस योजना में लाड़ली बहनों को दी जाने वाली राशि चरणबद्ध तरीके से बढ़ाते हुए तीन हजार रुपये तक की जाएगी। अभी महिलाओं को 12 हजार रुपये की राशि एक साल में मिलेगी, जिसे बढ़ाकर वर्ष में 36 हजार रुपये तक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हम बहनों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। बहनों की आमदनी 10 हजार रुपये महीना तक की जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि में केन्द्र सरकार वार्षिक 6 हजार रुपये और राज्य सरकार 4 हजार रुपये दे रही हैं। राज्य सरकार की राशि को बढ़ाकर अब 6 हजार रुपये कर दिया गया है। अब एक साल में 12 हजार रुपये की राशि किसानों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि 12वीं में 70 प्रतिशत अंक वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं और 12वीं में टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। चार जुलाई को मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लाँच की जा रही हैं, जिसमें विभिन्न कंपनियों, फैक्ट्री में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को आठ हजार रुपये मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा श्योपुर जिले में चीता प्रोजेक्ट, मूंझरी बांध, मेडिकल कॉलेज की स्थापना, चंबल सूक्ष्म सिंचाई परियोजना आदि विकास कार्य लगातार जारी हैं। विजयपुर क्षेत्र के किसानों की मांग पर आज 539 करोड़ रुपये की वृहद सिंचाई परियोजना चेंटीखेड़ा बांध का भूमि-पूजन किया गया हैं। इससे 15 हजार 300 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी तथा 25 हजार की आबादी को पेयजल की सुविधा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने 644 करोड़ 41 लाख रुपये के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।

सम्मेलन में ग्रामीण आजीविका मिशन में संचालित 285 स्व-सहायता समूहों को पांच करोड़ 21 लाख रुपये की सीसीएल राशि का चेक प्रदान किया गया। इस राशि का उपयोग महिलाएँ अपनी आजीविका बढ़ाने के लिए कर सकेंगी। बालिका परी सोनी एवं रिषिका शिवहरे को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत एक लाख 18 हजार रुपये की राशि के प्रमाण पत्र दिए गए।

कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि विजयपुर, कराहल क्षेत्र वर्ष 2003 से पूर्व तक इतना पिछड़ा था कि लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध नहीं था, आज गाँव-गाँव में पानी की उपलब्धता हैं। सिंचाई के क्षेत्र में भी जिले को आत्म-निर्भरता मिली हैं। 24 गाँव की नहर के निर्माण से किसानों की सिंचाई क्षमता में वृद्धि हुई हैं। चंबल सूक्ष्म सिंचाई परियोजना और बड़ौदा क्षेत्र में मूंझरी बांध परियोजना का भूमि-पूजन हुआ और आज मुख्यमंत्री चौहान विजयपुरवासियों को चेंटीखेड़ा बांध की सौगात देने के लिए आए हैं।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि श्योपुर क्षेत्र में नया इतिहास रचा जा रहा हैं। विकास की योजनाएँ मूर्तरूप ले रही हैं। श्री माधो महाराज प्रथम द्वारा स्थापित नेरोगेज को अब तीन हजार करोड़ की लागत से ब्रॉडगेज में बदला जा रहा हैं। प्रथम चरण में ग्वालियर से श्योपुर कार्य वर्तमान में चल रहा हैं। द्वितीय चरण में श्योपुर से कोटा तक ब्रॉडगेज का निर्माण होगा।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने मुख्यमंत्री चौहान को प्रदेश भर में मामा की संज्ञा दिए जाने को जनता और उनके बीच का आत्मीय प्रेम एवं जुड़ाव बताया। उन्होंने कहा कि चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा हैं।

हाथ उठाकर लिया साथ देने का संकल्प
मुख्यमंत्री के साथ कार्यक्रम में बढ़ी संख्या में मौजूद बहनों तथा पुरूषों द्वारा अपनी जगह पर खड़े होकर, हाथ ऊँचे कर और मुट्ठी बांधकर संकल्प लिया कि, जो हमारे जीवन में बदलाव ला रहा हैं, निरंतर हमें सौगातें दे रहा हैं, हमारे हर सुख-दुख में साथ खड़ा हैं, ऐसे भैया का हम साथ नहीं छोड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने सभी बहनों के साथ मिलकर ‘‘फूलों का तारों का सबका कहना हैं, लाखों हजारों ये मेरी बहना हैं‘‘ गीत को सस्वर गाया।

सम्मेलन में हाईस्कूल परीक्षा में क्रमश: 96 और 95 प्रशित अंक प्राप्त करने वाली छात्रा चेतना गुप्ता तथा कनिका शर्मा और लाड़ली बहना योजना में बेहतर डीबीटी कार्य के लिए बैंक सखी सरस्वती कुशवाह भी सम्मानित की गई।