Monday, May 20"खबर जो असर करे"

भारत-ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित एफटीए वार्ता में लंबित मुद्दों पर होगी चर्चा

– एफटीए पर इस महीने प्रस्तावित बैठक में लंबित मुद्दे को सुलझाने पर बातचीत

नई दिल्ली (New Delhi)। भारत और ब्रिटेन (India and UK) के बीच जारी प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) (Free Trade Agreement – FTA) की बातचीत में ‘बड़ी’ प्रगति हुई है। दोनों देशों के बीच इस महीने होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों (high level meetings) में लंबित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। भारत एफटीए के लंबित मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को दी जानकारी में बताया कि दोनों देशों के बीच इस महीने होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों में लंबित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस समय दोनों देशों के बीच एफटीए पर 12वें दौर की बातचीत जारी है। प्रस्तावित एफटीए के कुल 26 अध्यायों में 19 पर बातचीत पूरी हो चुकी है।

वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि लंदन में 11वें दौर की बातचीत गहन रही और कई मुद्दों पर सहमति बनी। उन्होंने बताया कि भारत और ब्रिटेन के बीच निवेश पर एक अलग समझौते (द्विपक्षीय निवेश संधि) के तहत बातचीत की जा रही है। बर्थवाल ने कहा कि अब केवल कुछ ही मुद्दे बचे हैं। व्यापार एवं निवेश कार्यसमूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक (जयपुर) के दौरान ब्रिटेन की टीम भारत आ रही है, जिसमें हमें उम्मीद हैं, बाकी मुद्दों को पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा कि समझौते के लिए बातचीत जल्द ही पूरी हो सकती है।