Monday, May 20"खबर जो असर करे"

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ गुरुवार को बैठक करेंगी सीतारमण

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों (public sector bank heads) के साथ गुरुवार को बैठक करेंगी। सीतारमण इस बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा (Review of financial performance of banks) भी करेंगी।

सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि वित्त मंत्री के साथ बैंक प्रमुखों की होने वाली बैठक में वित्तीय प्रदर्शन के अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति का जायजा लिया जाएगा। इन योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), स्टैंड-अप इंडिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और कोरोना महामारी से प्रभावित उद्यमों की मदद के लिए शुरू की गई आपातकालीन ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) शामिल है।

वित्त मंत्री की बैंक प्रमुखों के साथ यह वित्त वर्ष 2022-23 के वित्तीय परिणाम आने के बाद पहली समीक्षा बैठक है। पिछले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का लाभ रिकॉर्ड 1.04 लाख करोड़ रुपये रहा। बैंकों के कुल लाभ में देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की हिस्सेदारी करीब आधी रही है। जानकारी के मुताबिक बैंकों के प्रमुख वित्त मंत्री को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के प्रदर्शन से भी अवगत कराएंगे।

उल्लेखनीय है कि हाल में जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के अनुसार बैंकों का सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति यानी फंसा हुआ कर्ज इस साल मार्च में घटकर 10 साल के निचले स्तर 3.9 फीसदी पर आ गया है।