Sunday, May 12"खबर जो असर करे"

नेचुरल गैस के दाम में 40 फीसदी का इजाफा, महंगी होंगी सीएनजी-पीएनजी

-गैस की बढ़ी हुई नई दरें एक अक्टूबर से 31 मार्च, 2023 तक लागू रहेगी

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर जारी ऊर्जा संकट के बीच सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 40 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी कर दी है। नेचुरल गैस की बढ़ी हुई नई दरें एक अक्टूबर से लागू होगी, जो 31 मार्च 2023 तक लागू रहेगी। इस बढ़ोतरी के बाद देश में बिजली उत्पादन, उर्वरक बनाने और वाहन चलाने में इस्तेमाल होने वाली गैस महंगी होने आशंका है।

तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश में यह जानकारी दी गई है। पीपीएसी के आदेश के मुताबिक पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित होने वाली नेचुरल गैस के लिए भुगतान की दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमबीटीयू कर दिया गया है। इसी तरह कठिन क्षेत्र से निकाले जाने वाली गैस जिसे रिलायंस-बीपी मिलकर निकालते हैं, उसकी कीमत 9.92 डॉलर प्रति यूनिट से बढ़ाकर 12.46 डॉलर प्रति यूनिट कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि देश में उत्पादित नेचुरल गैस की कीमत सरकार तय करती है। इसकी कीमत में साल में दो बार संशोधन किया जाता है। इसमें पहला संशोधन 31 मार्च को होता है और दूसरा संशोधन 30 सितंबर में होता है। नेचुरल गैस की कीमत में बढ़ोतरी के बाद पीएनजी और सीएनजी गैस की कीमत में उछाल आएगा। दरअसल इसी दर पर देश में उत्पादित नेचुरल गैस के लगभग दो तिहाई हिस्से की बिक्री होगी। (एजेंसी, हि.स.)