Monday, May 20"खबर जो असर करे"

मैरी कॉम ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित

नई दिल्ली (New Delhi)। बॉक्सिंग लीजेंड (boxing legend) मैरी कॉम (Mary kom) को दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड (south east england) के विंडसर में वार्षिक यूके-इंडिया अवार्ड्स (Annual UK-India Awards) में ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर अवार्ड (Global Indian Icon of the Year Award) से सम्मानित किया गया है।

छह बार की विश्व चैंपियन ने एक भव्य समारोह में यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी से पुरस्कार स्वीकार करते हुए अपनी 20 साल की यात्रा के बारे में बात की और कहा कि “मुक्केबाजी उनके लिए सब कुछ है।”

40 वर्षीय पूर्व राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने कहा, “मैं 20 साल से लड़ रही हूं, अपने जीवन में मुक्केबाजी में बहुत प्रयास और कड़ी मेहनत कर रही हूं, यह बहुत मायने रखता है। मैं वास्तव में इस मान्यता के लिए अपने दिल की गहराई से धन्यवाद देती हूं।”

मैरी कॉम के अलावा ऑस्कर-नामित ‘एलिजाबेथ: द गोल्डन एज’ के निर्माता शेखर कपूर को यूके-इंडिया वीक के हिस्से के रूप में आईजीएफ (इंडिया ग्लोबल फोरम) द्वारा आयोजित पुरस्कारों में दोनों देशों में सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला।

बता दें कि यह पुरस्कार, जो अब अपने पांचवें वर्ष में है, व्यापार, पेशेवर सेवाओं, सरकार, संस्कृति और सामाजिक प्रभाव में नेताओं के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को उजागर करता है।