Thursday, May 2"खबर जो असर करे"

ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह

नई दिल्ली (New Delhi)। विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के दूसरे मैच में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह आईसीसी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बुमराह टेस्ट रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

30 वर्षीय खिलाड़ी ने मैच में नौ विकेट लेकर पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके साथ ही वह स्पिनर अश्विन, रवींद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी के बाद नंबर एक स्थान हासिल करने वाले अपने देश के चौथे खिलाड़ी भी बन गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की 106 रनों की जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला बराबर करने में मदद करने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए बुमराह ने अश्विन के 11 महीने के लंबे शासन को समाप्त किया। बुमराह के अब 881 रेटिंग अंक हैं,

बता दें कि इससे पहले अश्विन (904) और जडेजा (899) भारत के अन्य गेंदबाज हैं जिन्होंने अधिक रेटिंग अंक जुटाए हैं। मार्च 2017 में अश्विन और जडेजा को संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर रहने का अनूठा गौरव भी प्राप्त हुआ था।

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव चार पायदान ऊपर 45वें स्थान पर पहुंच गये हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल पहली पारी में शानदार दोहरा शतक पूरा करने के बाद 37 पायदान ऊपर 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं, दूसरी पारी में शतक लगाने के बाद शुभमन गिल 14 पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 38वें स्थान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद फायदा पाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं, जो 76 और 73 के स्कोर के बाद आठ स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

लेग स्पिनर रेहान अहमद 14 पायदान ऊपर 70वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि टॉम हार्टले, जो अपने पहले दो टेस्ट मैचों में कम से कम 50 रन और पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने, दोनों सूचियों में आगे बढ़े हैं, वे बल्लेबाजी रैंकिंग में 103वें स्थान से ऊपर उठकर 95वें और गेंदबाजी रैंकिंग में 63वें से 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में, जिसमें कोलंबो में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया, बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या मैच में आठ विकेट लेने के बाद तीन पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह मैच घरेलू टीम ने 10 विकेट से जीता।

असिथा फर्नांडो (सात स्थान ऊपर 34वें स्थान पर) और विश्वा फर्नांडो (नौ स्थान ऊपर 51वें स्थान पर) आगे बढ़ने वाले अन्य श्रीलंकाई गेंदबाज हैं, जबकि एंजेलो मैथ्यूज 141 रनों की शतकीय पारी खेलने के बाद चार स्थान ऊपर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान टीम से, इब्राहिम जादरान दूसरी पारी में 114 रनों की संघर्षपूर्ण पारी के बाद 17 पायदान ऊपर 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि रहमत शाह 16 पायदान ऊपर 66वें स्थान पर और नूर अली जादरान 92वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं, एकदिवसीय रैंकिंग में, ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम ज़म्पा एक स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर हैं और तेज गेंदबाज सीन एबॉट पिछले सप्ताह वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में छह विकेट लेकर 35 स्थान ऊपर उठकर संयुक्त 33वें स्थान पर हैं।

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती श्रृंखला में चार विकेट लेकर 61वें से 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं।