Friday, May 17"खबर जो असर करे"

भारत के खिलाफ केप टाउन टेस्ट से बाहर हुए चोटिल तेम्बा बावुमा

नई दिल्ली (New Delhi)। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण भारत के खिलाफ 03 जनवरी से शुरु हो रहे दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। वह सेंचुरियन में खेले गए बॉक्सिंग डे मैच के अधिकांश मैचों से बाहर रहे। सेंचुरियन में 185 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले डीन एल्गर अपने अंतिम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे। इस बीच, जुबैर हमजा को टीम में शामिल किया गया है।

मैच की पहली सुबह, 20वें ओवर में बावुमा लॉन्ग-ऑफ की ओर गेंद का पीछा करते हुए खुद को चोटिल कर बैठे। इसके बाद उन्होंने तुरंत मैदान छोड़ दिया और उन्हें स्कैन के लिए भेजा गया, जिसमें खिंचाव का पता चला, लेकिन चोट का पता नहीं चला और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि मैच में उनकी आगे की भागीदारी निर्धारित करने के लिए उनकी रोजाना निगरानी की जाएगी।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, उन्हें सुबह के वार्म-अप में कुछ समय के लिए देखा गया था, लेकिन उसके बाद वो नहीं दिखे और अगले दो दिनों में, टीम प्रबंधन की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई, खासकर इस बात पर कि बावुमा बल्लेबाजी करेंगे या नहीं।

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कोच शुकरी कॉनराड ने पुष्टि की कि बावुमा पूरी तरह से फिट नहीं थे और टीम यह जानने से पहले कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करना चाहती थी कि बावुमा को बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होगी या नहीं। अंततः, कॉनराड ने बावुमा को जोखिम में न डालने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की 163 की बढ़त को काफी आरामदायक माना।

कॉनराड ने बाद में कहा, “तेम्बा फिट नहीं थे, हालांकि वह बल्लेबाजी के लिए तैयार थे और हम इसकी निगरानी करते रहे। हालांकि जब हमने बढ़त हासिल की तो हमें लगा कि अगर हमने उसे बाहर भेजा तो संभावित जोखिम था कि वह जोखिम को और भी बढ़ा सकता था। हम लगातार खुद को अधिकतम समय दे रहे थे ताकि हम सही जानकारी दे सकें। अगर हम जल्दी विकेट खो देते तो वह बल्लेबाजी के लिए जाते।150 रन से आगे रहते हुए, मुझे लगा कि बावुमा को जोखिम में डालना ज़रूरी नहीं है।”

एसए20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केप के साथ अपने अगले असाइनमेंट के लिए उनकी उपलब्धता निर्धारित करने के लिए बावुमा का मूल्यांकन किया जाएगा। वह अपनी एसए20 प्रतिबद्धताओं के कारण अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में नहीं खेलेंगे।