Sunday, May 19"खबर जो असर करे"

महंगाई का एक और झटका, आईजीएल ने बढ़ाए सीएनजी के दाम

– दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली (Delhi) और इसके निकटवर्ती इलाके में रहने वाले लोगों को त्योहारी मौसम ने इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) ने एक बार फिर महंगाई का जोरदार झटका (heavy blow of inflation) दिया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने आज सीएनजी की कीमत (CNG price hike) में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली में अब सीएनजी की कीमत 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। सीएनजी की बढ़ी हुई कीमत सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाएगी।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये से बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का भाव 78.17 रुपये प्रति किलोग्राम से बढकर 81.17 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है, जबकि गुरुग्राम में ये गैस 83.94 रुपये प्रति किलोग्राम की जगह अब 86.94 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध होगी।

इसी तरह रेवाड़ी में सीएनजी 86.07 रुपये प्रति किलोग्राम से बढकर 89.07 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। जबकि मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी 82.84 रुपये प्रति किलोग्राम से बढकर 85.84 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 87.40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 89.81 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। करनाल और कैथल में भी सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद इन दोनों शहर में सीएनजी 84.27 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 87.27 रुपये प्रति किलो हो गई है।

आपको बता दें कि एक सप्ताह पहले ही वैश्विक स्तर पर एनर्जी प्राइस में बढ़ोतरी होने के कारण प्राकृतिक गैस की कीमत में भी रिकॉर्ड 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई थी। उसके बाद से इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि जल्दी ही सीएनजी और घर में पाइपलाइन के जरिये सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत में भी बढ़ोतरी की जाएगी। (एजेंसी, हि.स.)