Sunday, May 12"खबर जो असर करे"

इंदौर को राष्ट्रीय स्तर पर फिर मिली बड़ी उपलब्धि

– स्मार्ट सिटी का इंदौर को मिला पहला स्थान, अनेक श्रेणियों में भी पाया पहला और दूसरा स्थान

इंदौर। केन्द्र सरकार के शहरी एवं आवास मामलों के मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को घोषित स्मार्ट सिटी अवार्ड के तहत देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को फिर एक बड़ी और गौरवशाली उपलब्धि प्राप्त हुई है। इंदौर को स्मार्ट सिटी की नार्थ-ईस्ट झोन में पहला स्थान मिला है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के लिये इंदौर को कुल सात पुरस्कारों के लिये चुना गया है। इंदौर ने राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट सिटी की विभिन्न श्रेणियों में से चार श्रेणियों में प्रथम और तीन श्रेणियों में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।

नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इंदौर को सेनिटेशन श्रेणी में गौबरधन बायो सीएनजी प्लांट, अर्बन एनवायरनमेंट श्रेणी में एयर क्वालिटी इम्प्रूवमेंट तथा अहिल्या वन,वाटर श्रेणी में सरस्वती एण्ड कान्ह लाइफ लाइन प्रोजेक्ट संकल्प, रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, वाटर प्लस टू वाटर सरप्लस तथा रेजुवेनेशन ऑफ लेक्स, वेल्स एण्ड स्टेपवेल्स ऑफ इंदौर और नेशनल स्मार्ट सिटी का प्रथम पुरस्कार मिला है।

इसी तरह बिल्ट इनवायरमेंट श्रेणी में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यों, इकोनॉमी श्रेणी में वैल्यू कैप्चर फाइनेंसिंग (वीसीएफ) और कोविड इनोवेशन श्रेणी में कोविड-19 रिसपॉन्स मल्टीपल इनिटिएटिव के लिये द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है।